आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 साल के लिए बढ़ा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) का कार्यकाल तीन साल के लिए बढ़ा दिया. अब शक्तिकांत दास अगले 3 साल के लिए आरबीआई के गवर्नर के पद पर बने रहेंगे. कैबिनेट की नियुक्ति समिति (Appointments Committee of Cabinet) ने गुरुवार देर रात इस फैसले को मंजूरी दी.

10 दिसंबर को खत्म होने वाला था कार्यकाल

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) का कार्यकाल इस साल 10 दिसंबर को खत्म होने वाला था, लेकिन अब कैबिनेट नियुक्ति समिति ने उनके अगले तीन साल की अवधि के लिए आरबीआई के गवर्नर बने रहने पर मुहर लगा दी है. शक्तिकांत दास 10 दिसंबर को 26वें गवर्नर के रूप में नियुक्त होंगे.

3 साल तक आरबीआई गवर्नर बने रहेंगे शक्तिकांत दास

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) की दोबारा नियुक्ति को 10 दिसंबर 2021 से अगले तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक जो भी पहले हो के लिए फिर से मंजूरी दे दी है.’

11 दिसंबर 2018 को हुई थी नियुक्ति

शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) को 11 दिसंबर 2018 को तीन साल की अवधि के लिए भारतीय रिजर्व बैंक का गवर्नर (RBI Governor) नियुक्त किया गया था. इससे पहले वे वित्त मंत्रालय में आर्थिक मामलों के सचिव थे. शक्तिकांत दास को उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद रिजर्व बैंक का नया गवर्नर नियुक्त किया गया था.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें