400 दिन पहले BJP ने बनाया 2024 का गेमप्लान, अपनाएगी ये फॉर्मूला, गुजरात में इसी से मिली थी जीत

BJP game plan for Lok Sabha election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में अभी करीब-करीब 400 दिन बाकी हैं और भारतीय जनता पार्टी ने अभी से चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. प्रधानमंत्री महाराष्ट्र और कर्नाटक के दौरे पर हैं. वहीं, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा पश्चिम बंगाल पहुंच चुके हैं जहां वो एक जनसभा को संबोधित करने वाले हैं. मंगलवार को खत्म हुए भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी ने देश में होने वाले 9 राज्यों के विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी रणनीति तैयार कर ली है. कार्यकारिणी की बैठक में पीएम मोदी ने कहा था कि चुनाव में 400 दिन बच गए हैं ऐसे में सभी कार्यकर्ताओं को एक-एक दरवाजे तक पहुंचना होगा. बीजेपी आगामी चुनावों में गुजरात बीजेपी के नेता सीआर पाटिल के फार्मूले पर आगे बढ़ने की तैयारी में है.

भारतीय जनता पार्टी 9 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में गुजरात के जीत के फार्मूले को लागू करने जा रही है. दरअसल, जीत के इस फार्मूले की शुरुआत गुजरात के नवसारी से हुई थी. माना जाता है कि इसी के दम पर सीआर पाटिल ने गुजरात में कई चुनावों में पार्टी को जीत दिलाई. ये फार्मूला पेज समिति का था जिसे लागू करने के बाद बीजेपी को पंचायत, महानगर पालिका, नगरपालिका और फिर विधानसभा में भी जीत हासिल हुई.

जो नरेंद्र मोदी भी नहीं कर पाए, पाटिल ने कर दिखाया

सीआर पाटिल इसी फार्मूले के दम पर चुनाव से पहले अभूतपूर्व जीत का दावा कर रहे थे. गुजरात के परिणामों में भी ये साफ तौर पर देखा भी गया. गुजरात विधानसभा चुनाव में वो हुआ जो मुख्यमंत्री रहते हुए नरेंद्र मोदी भी नहीं कर पाए थे. पाटिल के फार्मूले से कांग्रेस प्रदेश से साफ हो गई. उसे सिर्फ 17 सीटों पर ही जीत मिल सकी. जबकि बीजेपी ने 182 सीटों में से 156 पर जीत दर्ज की.

जीत का ये नतीजा पेज समिति के बदौलत था. दरअसल, गुजरात में बीजेपी को पेज समितियों ने काफी मजबूत बना दिया था. गुजरात में पार्टी ने 15 लाख पेज समिति बनाई और करीब 75 लाख सदस्यों को हर बूथ पर 50 फीसदी वोट हासिल करने की जिम्मेदारी दी गई. इन सदस्यों ने योजना के मुताबिक चुनाव से पहले काम किया और परिणाम के रूप में बंपर जीत हासिल हुई.

9 राज्यों में लागू होगा फार्मूला

अब इस फार्मूले को भारतीय जनता पार्टी 9 राज्यों के विधानसभा चुनावों में लागू करने जा रही है. वो सभी विधानसभा चुनावों वाले राज्यों में पेज समिति का गठन करेगी और एक-एक बूथ तक अपनी पहुंच को और मजबूत करेगी. इधर, बुधवार को चुनाव आयोग ने तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों का ऐलान कर दिया है. इसमें नगालैंड, मेघालय और त्रिपुरा के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक त्रिपुरा में 16 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. वहीं, नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को मतदान होगा. हालांकि, तीनों राज्यों के नतीजों की घोषणा 2 मार्च को किया जाएगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें