पोल ऑफ एक्जिट पोल: त्रिपुरा, नगालैंड में BJP करेगी कमाल, मेघालय में चौंकाने वाले नतीजे

Poll of Exit Polls: अलग-अलग समाचार चैनल के ‘एग्जिट पोल’ में मेघालय में त्रिशंकु विधानसभा होने, नगालैंड में भाजपा समर्थित एनडीपीपी को जीत मिलने और त्रिपुरा में सरकार गठन में एक नयी पार्टी टिपरा मोथा की महत्वपूर्ण भूमिका होने का अनुमान लगाया गया है.

त्रिपुरा: राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजों के बारे में तीन एग्जिट पोल में अलग-अलग अनुमान लगाया गया है. ‘इंडिया टुडे-माय एक्सिस’ ने भाजपा को 45 प्रतिशत वोट के साथ 60 सदस्यीय त्रिुपरा विधानसभा में 36-45 सीट मिलने का संकेत दिया है. इसने वाम दल-कांग्रेस गठजोड़ को 32 प्रतिशत वोट के साथ महज 6-11 सीट मिलने का अनुमान लगाया है. राज्य में, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी(माकपा) को 2018 के विधानसभा चुनाव में शिकस्त देकर भाजपा सत्ता में आई थी.

पूर्व राजपरिवार से ताल्लुक रखने वाले प्रद्योत किशोर माणिक्य देववर्मा के नेतृत्व वाले दल टिपरा मोथा को 20 प्रतिशत वोट के साथ 9-16 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि, वाम-कांग्रेस गठजोड़ ने एग्जिट पोल पर संदेह जताया है. कांग्रेस नेता सुदीप रॉय बर्मन ने दावा किया, ‘‘भाजपा एकल अंक पर सिमट जाएगी.’’

हालांकि, ‘टाइम्स नाउ-ईटीजी’ के एग्जिट पोल में संकेत दिया गया है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनी रहेगी, लेकिन पिछले चुनाव में मिले 36 सीट से घट कर 24 पर आ जाएगी. इसने टिपरा मोथा को आदिवासी इलाकों में 14 सीट मिलने का अनुमान लगाया है.

‘जी न्यूज-मैट्रीज’ के एग्जिट पोल में भी भाजपा और इसके सहयोगियों को त्रिपुरा में 29-36 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि वाम-कांग्रेस को 13-21 सीट और टिपरा मोथा को 11-16 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. त्रिपुरा में भाजपा के मुख्य प्रवक्ता सुब्रत चक्रवर्ती ने दावा किया, ‘‘हम दो-तिहाई बहुमत के साथ जोरदार वापसी करेंगे.’’

मेघालय: टाइम्स नाउ-ईटीजी और इंडिया टुडे-माय एक्सिस ने राज्य में त्रिशंकु विधानसभा रहने का अनुमान लगाया है.हालांकि, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा जीत के प्रति आश्वस्त हैं. इंडिया टुडे-माय एक्सिस ने अनुमान लगाया है कि एनपीपी को 18-24 सीट मिलेगी, जो बहुमत के आंकड़े से कम होगा, जिसके चलते उसे अन्य दलों से समर्थन लेना पड़ेगा. जी न्यूज-मैट्रिज एग्जिट पोल में नेशनन पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को 21 से 26 सीट मिलने और सत्ता में बरकरार रहने का अनुमान लगाया गया है.

नगालैंड: इंडिया टुडे-माय एक्सिस ने राज्य में एनडीपीपी को 34 प्रतिशत वोट के साथ 28-34 सीट मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसी तरह, टाइम्स नाउ ने भी एनडीपीपी को 27-33 सीट मिलने का अनुमान लगाया है. वहीं, जी न्यूज-मैट्रिज ने एनडीपीपी-भाजपा को 35-43सीट दी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें