Rahul Gandhi ने Cambridge University में की चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की तारीफ, जानें क्या कहा?

Rahul Gandhi at Cambridge University: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ब्रिटेन की प्रतिष्ठित कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में अपने भाषण को ‘सुनने की कला’ पर केंद्रित किया. उन्होंने अपने व्याख्यान में दुनिया में लोकतांत्रिक माहौल को बढ़ावा देने के लिए एक ऐसी नई सोच का आह्वान किया जिसे थोपा नहीं जाए. बता दें गांधी ‘कैंब्रिज  जज बिजनेस स्कूल’ (कैंब्रिज  जेबीएस) में विजिटिंग फेलो हैं.

हाल के वर्षों में भारत और अमेरिका जैसे लोकतांत्रिक देशों में विनिर्माण क्षेत्र में गिरावट का उल्लेख करते हुए गांधी ने कहा कि इस बदलाव से बड़े पैमाने पर असमानता और आक्रोश सामने आया है जिस पर तत्काल ध्यान देने और संवाद की जरूरत है.

नई सोच की जरूरत
राहुल गांधी ने यूनिवर्सिटी में में ‘21वीं सदी में सुनना सीखना’ विषय पर व्याख्यान देते हुए कहा, ‘हम एक ऐसी दुनिया की कल्पना नहीं कर सकते जहां लोकतांत्रिक व्यवस्थाएं नहीं हों.’ उन्होंने कहा, ‘इसलिए, हमें इस बारे में नई सोच की जरूरत है कि आप बलपूर्वक माहौल बनाने के बजाय किस तरह लोकतांत्रिक माहौल बनाते है.’ उन्होंने कहा कि ‘सुनने की कला’ ‘बहुत शक्तिशाली’ होती है. उन्होंने कहा कि दुनिया में लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं का बहुत महत्व है.

तीन भागों में बंटा था राहुल का ब्याख्यान
व्याख्यान को तीन प्रमुख भागों में विभाजित किया गया था. इसकी शुरुआत ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के जिक्र से हुई थी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें