Indian Railways: इस राज्य में बदलेगा रेलवे का भूगोल! मिलने वाली है 3 वंदे भारत ट्रेन और 87 वर्ल्ड क्लास स्टेशन की सौगात

Bihar Railway Project: बिहार (Bihar) में रेलवे का भूगोल बदलने वाला है. जान लीजिए कि इस बार के बजट (Budget) में रेलवे के विकास के लिए बिहार को 8 हजार 505 करोड़ रुपये दिए गए हैं. केंद्रीय रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया कि बिहार में 87 वर्ल्ड क्लास के स्टेशन रीडेवलप किए जाएंगे. इन स्टेशनों पर अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं होंगी. बिहार के इन रेलवे स्टेशनों (Railway Stations) का इन्फ्रास्ट्रक्चर (Infrastucture) मॉडर्न होगा. बता दें कि बिहार में रेलवे इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने पर तेजी से काम किया जा रहा है. इसके अलावा जल्द ही बिहार में 3 वंदे भारत ट्रेनें (Vande Bharat Trains) चलेंगी. इसके लिए भी इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है.

नए रेलवे लाइन प्रोजेक्ट का 2/3 का पूरा

जान लें कि बिहार में 1563 करोड़ रुपये की मदद से नए रेलवे लाइन प्रोजक्ट पर काम चल रहा है. न्योरा-दानियावान और बरबीघा-शेखपुर के बीच नई रेलवे लाइन तैयार की जा जा रही है. बताया जा रहा है कि 2/3 से ज्यादा काम इस प्रोजक्ट का पूरा हो चुका है. ये नई रेलवे लाइन बन जाने से पटना-किऊल मेनलाइन पर भार कम हो जाएगा.

बिहार में डेवलप होंगे 87 वर्ल्ड क्लास स्टेशन

इसके अलावा बिहार के 87 मौजूदा स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास सुविधाओं के साथ रीडेवलप किया जाएगा. अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत इन स्टेशनों को डेवलप किया जाएगा. इनमें पटना, राजगीर, दानापुर और जहानाबाद स्टेशनों का नाम भी शामिल है.

ये स्टेशन किए जाएंगे विकसित

पूर्व-मध्य रेलवे (ECR) की तरफ से पहले कहा गया था कि गया के लिए 296 करोड़, मुजफ्फरपुर के लिए 442 करोड़, मोतिहारी के लिए 221 करोड़ और सीतामढ़ी स्टेशन के लिए 262 करोड़ रुपये अलॉट किए जा चुके हैं. यात्रियों के लिए इन स्टेशनों पर वर्ल्ड क्लास सुविधाएं होंगी.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें