एक मार्च से ट्रेनों में नहीं लगेंगे आरक्षण चार्ट

पश्चिम मध्य रेलवे ने बदली व्यवस्था
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
ट्रेनों में आरक्षण चार्ट लगाने की सुविधा को रेलवे बंद करने जा रहा है। यात्री अब ट्रेनों के बजाए स्टेशन के डिस्प्ले बोर्ड की स्क्रीन पर अपना नाम, कोच व बर्थ नंबर देख पाएंगे। इस संबंध में रेलवे बोर्ड द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। एक मार्च से पश्चिम मध्य रेलवे के स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों में आरक्षण चार्ट नहीं लगाए जाएंगे।
भोपाल से चलने वाली सभी ट्रेनों की आरक्षित बोगियों के बाहर आरक्षण चार्ट चिपकाया जाता है । अब मंडल द्वारा एक मार्च से ट्रेनों में आरक्षण चार्ट नहीं लगाया जाएगा। इसके पहले महानगर स्टेशनों से चलने वाली यात्री ट्रेनों पर आरक्षण चार्ट लगाने पर रोक लगा दी गई है। रेलवे बोर्ड के इस आदेश के बाद पश्चिम मध्य रेलवे के ए वन और ए कैटेगरी के स्टेशनों से चलने वाली किसी भी ट्रेन पर आरक्षण चार्ट लगाना हमेशा के लिये बंद किया जाएगा। पश्चिम मध्य रेलवे के स्टेशनों से चलाई जाने वाली चार दर्जन ट्रेनों के लिए आदेश लागू हुआ किया गया है । इसमें पमरे के तीन ए वन और 14 ए कैटेगरी के स्टेशन शामिल किए गए है। इससे पहले दिल्ली, मुंबई, चैन्नई, हावड़ा सहित देश के बड़े रेलवे स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों को बगैर चार्ट के ही रवाना किया जाने लगा है।
आदेश एक मार्च से लागू होगा
पश्चिम मध्य रेलवे की सीपीआरओ गुंजन गुप्ता ने बताया कि ट्रेनों पर आरक्षण चार्ट के लगाए जाने पर रोक लगा दी गई है। यह आदेश एक मार्च से लागू होगा। स्टेशनों के डिस्प्ले बोर्ड पर लगी स्क्रीन पर यात्रियों की सीट व कोच की जानकारी मुहैया कराई जाएगी । रेलवे को पेपर लेस करने के लिए यह कदम उठाया गया है। पेपर लेस होने के बाद यात्री अपने मोबाइल के किसी भी एप, स्टेशन पर लगी स्क्रीन, 138, एनटीईएस पर भी जानकारी ले सकेंगे।
यात्रियों के फोन पर मिलेगी जानकारी
ट्रेन में टिकट बुक करवाने के बाद यात्री के रजिस्टर्रड मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से टिकट कंर्फम और वेटिंग की जानकारी मिलेगी। साथ ही कोच और सीट नंबर मैसेज में होगा। यह मैसेज ट्रेन छूटने से दो घंटे पहले यात्री के मोबाइल में पहुंचेगा।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें