NASA ने साझा की इस ग्रह की शानदार तस्वीर, लोग बोले- किसी हीरे से कम नहीं

Mercury Planet:  अंतरिक्ष रहस्यों से भरा हुआ है. स्पेस को जानने और समझने की कोशिश भी लगातार जारी है. दुनिया के अलग अलग मुल्क स्पेस अभियान के तहत गुत्थियों को सुलझाने की कोशिश में जुटे हुए हैं. इन सबके बीच नासा ने एक ऐसी तस्वीर सामने पेश की जो चर्चा के केंद्र में है. कुछ लोग तो यह भी कह रहे हैं कि इसके सामने तो चांद भी फीका है. नासा ने बुध ग्रह(Mercury planet) की एक तस्वीर साझा की है. सोलर सिस्टम में यह सबसे छोटा ग्रह है जो सूर्य से करीब 58 मिलियन किमी दूर है. लेकिन सूर्य(mercury nearest to sun) के सबसे करीब है.

यूं ही खास नहीं है बुध ग्रह

आपके मन में कई तरह के सवाल भी उठ रहे होंगे जैसे कि यह ग्रह सूरज के सबसे करीब है लेकिन उतना गर्म क्यों नहीं है. इन सबके बीच नासा(NASA) ने जो तस्वीर सार्वजनिक की है उसमें बुध की सतह पर चमकदार भूरा, नीला दिखाई दे रहा है. इसकी सतह पर जगह जगह गड्ढे भी हैं.नासा ने फोटो साझा करते हुए जो कैप्शन दिया है वो भी दिलचस्प है. जैसे वे मुझे मिस्टर फारेनहाइट के नाम से जानते है, इसकी खासियत के बारे में नासा ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक यह तेजी से चलने वाला ग्रह है करीब 47 किमी प्रति सेकेंड की तरफ से दूरी तय करता है. जहां धरती पर 365 दिन का एक साल होता है यानी जैसे पृथ्वी 365 दिन में सूरज का चक्कर लगाती है वहीं बुध ग्रह 88 दिन में एक चक्कर लगा लेता है यानी बुध(mercury planet in hindi) पर एक वर्ष में 88 दिन होते हैं.

 Messenger ने खींची थी तस्वीर

नासा ने मैसेंजर Messenger के जरिए बुध की तस्वीर खींची है. बता दें कि यह बुध ग्रह की परिक्रमा लगा रहा है. इसने बुध की सतह पर चट्टानों की कई ऐंगल से तस्वीर ली है. इसका मकसद बुध की सतह, चुंबकीय क्षेत्र की जानकारी हासिल करनी थी. खास बात यह है कि नासा ने जब इस तस्वीर को साझा किया तबसे लेकर अभी तक 12 लाख से अधिक लाइक और कमेंट मिले हैं. एक यूजर ने लिखा कि मैं आसमान में जल रहा हूं इसीलिए तो लोग मिस्टर मर्करी(mercury planet news) कहते हैं. एक दूसरे यूजर ने हीरे से संज्ञा दी और कहा कि बहुत ही आकर्षक ग्रह है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें