रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अमेरिका और पश्चिम को दी चेतावनी

मास्को ॥ एजेंसी
परमाणु बम ढोने वाले अंडरवॉटर ड्रोन, मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भेदने वाली हाइपरसॉनिक मिसाइलें, रूस ने अमेरिका चेतावनी देते हुए कहा है कि अब वह एकदम नई पीढ़ी के घातक हथियार बनाएगा।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए नई पीढ़ी के हथियार विकसित करने का एलान किया। बीते सालों के संबोधन में पुतिन आम तौर पर रूसी अर्थव्यवस्था और समाज की ही बातचीत करते रहे। लेकिन इस बार उन्होंने सुरक्षा का मुद्दा उठाया। अमेरिका और पश्चिम को चेतावनी देते हुए पुतिन ने कहा, तब कोई हमसे बात नहीं करना चाहता था। तब हमारी कोई नहीं सुन रहा था। अब आप हमें सुनेंगे। संबोधन के दौरान पुतिन के पीछे एनिमेशन भी चल रहा था। एनिमेशन में पानी के भीतर लंबी दूरी तक जाने वाले ड्रोन दिखाए गए। दावा किया गया कि अंडरवॉटर ड्रोन परमाणु हमला करने में सक्षम होंगे।रूसी राष्ट्रपति ने किसी भी रडार और मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भेदने वाली हाइपरसॉनिक मिसाइल समरसेट विकसित करने का भी दावा किया। ध्वनि की गति से पांच गुना तेज रफ्तार भरने वाली ऐसी मिसाइल पृथ्वी के वायुमंडल से बाहर निकलेगी और फिर वायुमंडल में दाखिल होकर कहीं भी हमला कर सकेगी। पुतिन ने कहा कि नई पीढ़ी के हथियारों के सामने मिसाइल डिफेंस सिस्टम नाकाम साबित होंगे। यह मिसाइल मौजूदा दौर की सबसे भारी आईसीबीएम मिसाइल से भी ज्यादा बम ढो सकेगी। अभी यह साफ नहीं है कि क्या इन हथियारों के विकास में रूस कहां पहुंचा है। लेकिन यह तय है कि ये हथियार, तकनीकी क्षेत्र में एक बड़ा बदलाव लाएंगे। इससे रूसी सेना को भी फायदा होगा और हथियार बिक्री की दौड़ में पिछड़ रहा रूस फिर से ऊपर जा सकेगा। रूस पूर्वी यूरोप में अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम की तैनाती से नाराज है। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक अमेरिकी सेना अपने देश की हिफाजत कर रही है। पेंटागन की प्रवक्ता डैना व्हाइट ने कहा कि अमेरिकी मिसाइल डिफेंस रूस की वजह से नहीं बनाया गया। अमेरिका का दावा है कि यूरोप में लगाया गया मिसाइल डिफेंस सिस्टम ईरान, उत्तर कोरिया और दूसरे खतरों से बचने के लिए तैनात किया गया है। अमेरिका ने भी साफ किया है वह अपने परमाणु हथियारों का आधुनिकीकरण करेगा। व्हाइट हाउस ने पुतिन पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह चुनाव जीतने के लिए यह सब कर रहे हैं। रूस में इसी साल राष्ट्रपति चुनाव होने है। अमेरिका के इन तर्कों को खारिज करते हुए गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति ने कहा, मिसाइल डिफेंस सिस्टम विकसित करने की अमेरिकी योजना का मकसद रूसी परमाणु हथियारों की अहमियत कम करेगा।
पुतिन के मुताबिक अमेरिका ने रूस की जवाब देने की क्षमता को कमतर आंका है। पुतिन ने कहा कि अमेरिका को अब अपनी रूस नीति की समीक्षा करनी चाहिए और वैश्विक सुरक्षा के मुद्दे पर गंभीर वार्ता में शामिल होना चाहिए,आपको नई हकीकत को देखना होगा और मानना होगा कि मैं आज जो कह रहा हूं वह कोरी बात नहीं है। यह कोरी बात नहीं, मेरा भरोसा कीजिए।

पुतिन के संबोधन पर अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने रूस पर शीत युद्ध के जमाने की संधियां तोडऩे का आरोप लगाया है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नॉएर्ट ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, जो अमेरिका काफी पहले से जानता था और रूस जिसे नकारता था, रूसी राष्ट्रपति ने अब उसी की पुष्टि की है। रूस एक दशक से भी ज्यादा समय से अस्थिरता फैलाने वाला हथियार सिस्टम तैयार कर रहा है, यह संधि की शर्तों का सीधा उल्लंघन है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें