तीन साल से ठंडे बस्ते में पीपीपी के तीन प्रस्ताव

स्टेट लेवल इन पॉवर कमेटी से मिल चुकी है स्वीकृति
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
नगर निगम भोपाल की बहुप्रतीक्षित पीपीपी परियोजना के पुतलीघर बस स्टैंड की भूमि का उपयोग, माता मंदिर स्थित प्रस्तावित परियोजना को स्टेट लेबल इन पॉवर कमेटी की मंजूरी मिलने के बाद भी नगर निगम योजना को अमली जामा नहीं पहना पाया है। कमेटी ने तीन साल पहले योजना को मंजूरी दी थी। कमेटी ने नगर निगम की अन्य पांच प्रस्तावों को संशोधन कर पुन: प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे, लेकिन ने न तो योजनाओं पर अमल किया और न ही पुन: प्रस्तुत की जाने वाली योजनाओं पर कोई काम किया गया है। तीन साल का समय बीत जाने के बाद भी नगर निगम स्वीकृत तीन प्रस्तावों को अमली जामा नहीं पहना पाया है।
पुतलीघर बस स्टैंड की भूमि खसरा नंबर 215 के साढ़े पांच एकड़ भूमि के भाग पर जो बस स्टैंड पर नगर निगम स्वामित्व की है में वर्तमान में इस भूमि पर बस स्टैंड वार्ड कार्यालय, रैनबसेरा, कम्युनिटी हाल आदि अनियोजित तरीके से निर्मित है। स्थल का सुनियोजित ढग़ से उपयोग किये जाने से उपरोक्त सुविधाएं बेहतर ढ़ंग से उपलब्ध हो सकेगी और विकास सही ढ़ंग से हो सकेगा। उक्त प्रस्ताव को स्टेट लेबल इन पॉवर कमेटी द्वारा सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की थी। माता मंदिर नगर निगम वर्कशाप के पास स्थित भूमि मुख्य मार्ग पर होकर वर्तमान में रिक्त है जो कि व्यवसायिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। इस भूमि का उपयोग पीपीपी योजना के अंतर्गत 10,000 वर्गमीटर का उपयोग आफिस बिल्डिंग एवं सिटिजन नोडल सेंटर के रूप में किया जाना प्रस्तावित किया गया है। उक्त प्रस्ताव को स्टेट लेबल इन पॉवर कमेटी द्वारा सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की थी, लेकिन मामला कोर्ट में होने से नगर निगम के मुख्यालय बनाने के प्रोजेक्ट पर पानी फिर गया। बुल बोगदा माय कार के सामने: यह परियोजना भूमि खसरा नंबर-939 के भाग पर प्रस्तावित है वर्तमान में इस स्थल का उपयोग नगर निगम अतिक्रमण स्टोर के रूप में किया जा रहा है बाजू में नगर निगम का पुराना स्लाटर हाऊस निर्मित है। स्थल का सर्वे कराया गया जिसमें 3450 वर्ग मीटर भूमि का उपयोग प्रोजेक्ट में किया जा सकता है। स्टेट लेबल इन पॉवर कमेटी की बैठक में 15 जून 2015 को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई थी, जिसमें इन तीनों प्रस्तावों को मंजूरी दी गई थी।
बाल विहार
यह परियोजना भूमि खसरा क्रमांक 430-431 के भाग पर स्थापित है बाल विहार में नगर निगम के स्वामित्व की भूमि पर भूतल पर दुकानें तथा प्रथम तल टूरिस्ट होटल को पूर्व में दिया गया स्थल खाली तथा जीर्ण-क्षीर्ण अवस्था में है। जिसका सर्वे कराया गया प्रथम चरण में 2165 वर्गमीटर स्थल का उपयोग का प्रोजेक्ट में किया गया है।
भानपुर
भानपुर में नगर निगम द्वारा प्रथम एवं द्वितीय चरण में 57.80 एकड भूमि का अर्जन किया गया है। यह भूमि भानपुर ओवर ब्रिज के दोनों तरफ स्थित है जिसके सड़क के दक्षिण दिशा में जो कि वर्तमान में रिक्त है। इसका कोई वर्तमान में उपयोग किये जाने के कारण अतिक्रमण की संभावना बनी रहती है इसके आस-पास अनेको ंबिल्डर्स द्वारा कॉलोनी विकसित की जा रही है, जिससे यह स्थल आवसीय एवं व्यवासयिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हो गया है। उपरोक्त स्थिति में स्थान की प्रोजेक्ट प्रस्तावित किया है।
केंद्रीय कर्मशाला शाहजहांनाबाद
यह परियोजना भूमि खसरा- 172, 172, 173 भाग पर प्रस्थावित है। पूर्व में इस स्थल का उपयोग जोन-2 के कार्यालय उपयोग हेतु तथा भूतल पर नगर निगम के वाहनों का रख-रखाव एवं पार्किग व पेट्रोल पंप का उपयोग किया जाता था। वर्तमान में उक्त स्थल पर कर्मचारियों के लिये उपयोग हो रहा है निर्माण कार्य काफी पुराना है जिससे जीर्ण-क्र्षीण हालत में है माता मंदिर के पास किया गया है। 3427 वर्गमीटर स्थल का उपयोग पुराने भवन को तोडा जाकर किया जाना प्रस्तावित किया गया था, लेकिन कोर्ट ने नगर निगम के इस प्रयास पर ही पानी फेर दिया है।
पुल बोगदा
जोन-8 एवं संलग्न भूमि यह परियोजना भूमि खसरा-920/1 920/2 के भाग पर प्रस्तावित है वर्तमान में इस स्थल पर जोन-8 का कार्यालय एवं फायर ब्रिगेड कार्यालय भूतल में तथा प्रथम तल में फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों के लिये आवास निर्मित है। यह भवन काफी पुराने होने के कारण जीर्ण-क्षीर्ण अवस्था में तथा संलग्न भूमि का उपयोग नहीं हो रहा है जिस पर अतिक्रमण होने की संभावना बनी रहती है। उक्त स्थल का सर्वे कराया गया जिसमें 2850 वर्गमीटर स्थल का उपयोग प्रोजेक्ट में किया जाना प्रस्तावित किया गया है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें