स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 दो अधिकारी एक-दूसरे को बताए बगैर कर रहे सर्वे सफाई की कसौटी पर 100 अलग-अलग स्थान

 

सच संवाददाता ।। भोपाल

स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 के लिए भोपाल आई स्वच्छ भारत मिशन की टीम आज से भोपाल में 100 स्थानों को सफाई के मापदंड के कसौटी पर परखने के लिए मैदान में उतर गई है। दिल्ली भेजी गई रिपोर्ट के आधार पर दिल्ली से ही दो अलग-अलग टीम को सर्वे स्थान की जानकारी मिल रही है। दोनों ही टीम को सुबह से फिल्ड विजीट कर रही है। इसकी जानकारी नगर निगम अधिकारियों को भी नहीं है।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में भोपाल नगर निगम की होड़ 4041 शहरों से है, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती भोपाल को स्वच्छता सर्वेक्षण-2017 में मिले दूसरे नम्बर के स्थान को बनाए रखना है। कारवी की टीम आज सुबह से भोपाल में सफाई का जायजा ले रही है। ऐसा माना जा रहा है कि जोन-17 के करोंद मंडी कारवी की टीम पहुंची और वहां साफ-सफाई का मुआयना किया। वहीं जोन-10 में मुख्य रेलवे स्टेशन और परिसर के अंदर की सफाई का जायजा लेने की संभावना है, इसलिए नगर निगम की टीम सुबह से ही रेलवे की टीम के साथ साफ-सफाई के अलावा सड़कों को पानी से धुलाई में लगी है। नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में रेलवे का साथ लेकर नम्बर बढ़ाने की कवायद की है, जिसका लाभ नगर निगम को मिल सकता है। नगर निगम की टीम ने पूरे रात भोपाल के लगभग सभी स्थानों की सफाई की है। खुले मैदानों में नगर निगम की टीम साफ-सफाई कर पन्नियां उठा रही है तो सड़कों की सफाई के लिए टीम तैनात है। इतना ही नहीं नगर निगम ने शहर की प्रमुख सड़कों की रात में धूलाई भी की है। स्वच्छता के लिए नगर निगम में डॉक्यूमेंट चेक होने के बाद स्वच्छ भारत मिशन के चीफ कमर्शियल एडवाइजर एसएस दुबे नगर निगम के प्रयासों की पहले ही तारीफ कर चुके है। वहीं कारवी की टीम ने डॉक्यूमेंट्स की प्रसंशा की है। ऐसा माना जा रहा है कि चीफ कमर्शियल एडवाइजर के नेतृत्व में कारवी की टीम का शहर में औचक निरीक्षण दो से तीन चलेगा, लेकिन टीम का कोई भी शिड्यूल नहीं बना है, इस बार नगर निगम के अधिकारी अपने-अपने कार्य क्षेत्र में सफाई का जायजा लेने उटे हुए है। टीम को दिल्ली से सरप्राइज विजिट के लिए जीपीएस लोकेशन मिल रही है। टीम शायद अन्ना नगर के मीट मार्केट, आईएसबीटी, चेतक ब्रिज के पास शांति निकेतन भी जा सकती है।

बाक्स

अस्पताल, रेलवे स्टेशन का लिया जाएगा जायजा

स्वच्छता अभियान के दौरान स्वच्छता सर्वेक्षण टीम भोपाल के जीपीएस लोकेशन के आधार पर लगभग 100 स्थानों का औचक निरीक्षण करेगी। भोपाल समेत देश भर में यह काम कारवी कम्पनी कर रही है, जो केंद्र सरकार के स्वच्छ भारत मिशन के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 कर रही है, जिसमें अस्पताल, मार्केट, थोक बाजार, झुग्गी बस्ती, रेलवे स्टेशन, सड़क, व्यावसायिक मार्केट समेत ऐसे 100 स्थान तय है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें