24 घंटे बाद भी हाथ नहीं लगा भालू, अब ड्रोन से होगी तलाश

घेराबंदी ॥ वन विभाग की कवायद, गांवों में दहशत
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
शहर में भालू को पकडऩे के लिए सुबह से ही ड्रोन कैमरे की मदद से गेहूं के घने खेतों में भालू की तलाश कर उसे गन से ट्रेंकुलाइज करने के लिए वन विभाग मशक्कत कर रहा है। 24 घंटे के बाद भी भालू को पकड़ा नही जा सका है। वन विभाग के आला अधिकारियों के साथ वन विभाग की तीन टीमें लगी हुई है।
गर्मी बढ़तेे ही प्यासे जंगली जानवरों ने पानी की तलाश में इंसानी बस्तियों में घुसना शुरू कर दिया है। रविवार सुबह करोंद के पास स्थित सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग में एक भालू घुसा। जिसे पकडऩे मे वन विभाग को पूरा दिन भारी मशक्कत करना जुटा रहा । भालू ने सुखराम नाम के व्यक्ति पर हमला कर दिया। आसपास मौजूद लोगों के चिल्लाने पर भालू वहां से भाग निकला लेकिन आगे बढ़तेेे हुए उसने एक महिला,एक आठ साल की बच्ची और तीन अन्य पुरुषों को घायल कर दिया। यह सभी करोंद स्थित साईं अस्पताल में भर्ती है। सूचना मिलने पर भोपाल वनमण्डल का पूरा अमला भालू की तलाश में लग गया। सुबह 10 बजे भालू की लोकेशन चोपड़ा गाव के पास एक गेहूँ के खेत मे मिली। पूरे दिन की मशक्कत के बाद भी भालू उस खेत से बाहर नही निकला।
वनकर्मी पर किया हमला
रेंजर अरविंद अहिरवार ने बताया कि शाम को चोपड़ा गांव में गेहूं के खेत में भालू की लोकेशन मिली थी। उसे पकडऩे के लिए वनकर्मी मंशाराम टेकवार जाल लेकर जा रहा था तभी भालू ने पीछे से हमला कर दिया। उसे सिर, हाथ और पैर में गंभीर चोटें आईं है।
पटाखे फोड़ कर खदेड़ा
भालू को सर्चिंग टीम ने आखिरी बार विदिशा रोड स्थित चोपड़ा गांव में गेहूं के खेतों में शाम पांच बजे देखा था। उसके बाद वह नहीं मिला। उसे जंगल में खदेडऩे के लिए पटाखे फोड़े गए। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अगर भालू गांव या शहर की तरफ दिखा तो उसे पकड़ा जाएगा।
पहले हमले के बाद क्षेत्र में दहशत
भालू ने जैसे ही मजदूर पर हमला किया तो क्षेत्र में फैल गई। रहवासियों ने पुलिस और वन विभाग को इसकी सूचना दी। मौके पर टीम पहुंचती उसके पहले ही भालू 6 लोगों पर हमला कर चुका था। हालांकि 9 बजे के आसपास एसडीओ फॉरेस्ट एसएस भदौरिया और एएसपी लोकेश सिन्हा टीम के साथ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचे और अलर्ट जारी कर लोगों को सतर्क रहने व अकेले न घूमने की सलाह दी। साथ ही रेस्क्यू टीम ने भालू की सर्चिंग शुरू की, लेकिन वह पकड़ में नहीं आया।
भालू को सर्चिंग टीम ने आखिरी बार विदिशा रोड स्थित चोपड़ा गांव में गेहूं के खेतों में शाम 5 बजे देखा था। वहीं पर उसने नाकेदार पर पीछे से हमला किया। उसके बाद वह नहीं मिला। रात्रि में निगरानी के लिए टीमें लगाई है, घायलों का इलाज कराया जा रहा हैं उन्हें विभाग की तरफ से मदद भी दी गई है। > डॉ. एसपी तिवारी, सीएफ , भोपाल


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें