पहले ही दिन विपक्ष के तीखे तेवर

प्रशासनिक संवाददाता ॥ भोपाल
मप्र विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन विपक्षी दल कांग्रेस तीखे तेवर दिखाते हुए सरकार को घेरने की कोशिश की। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण के दौरान विपक्ष ने न केवल हंगामा किया बल्कि अभिभाषण में गिनाई जा रही उपलब्धियों पर सवाल भी खड़े किए। विपक्षी सदस्यों ने अभिभाषण के दौरान टोका-टोकी करते हुए कहा कि सरकार राज्यपाल से झूठ बुलवा रही है।
विधानसभा के बजट सत्र की शुरूआत वंदे मातरम गायन के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण से हुई। राज्यपाल ने जैसे ही अभिभाषण को पढऩा शुरू किया, इसके कुछ देर बाद ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। राज्यपाल अपने अभिभाषण में राज्य सरकार की विभिन्न क्षेत्रों की उपलब्धियों को बता रहीं थीं। विपक्ष का आरोप था कि केवल कागजों में प्रगति हुईहै, हकीकत में कुछ नहीं हुआ। राज्यपाल जब खेती, किसानी और सिंचाई के लिए हुए कामों का जिक्र कर रहीं थीं, तभी विपक्षी दल कांग्रेस के सदस्य खड़े हुए किसानों की पूर्ण कर्ज माफी के नारे लगाए। किसानों को 10 घंटे और शेष नागरिकों को 24 घंटे बिजली की बात जब अभिभाषण में तब कांग्रेस सदस्य मुकेश नायक ने कहा कि बिजली सब्सिडी की राशि किसानों के खाते में न डालकर सीधे कंपनियों को दी जा रही है। विपक्ष ने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छता मिशन, बिजली, कृषि, सड़क जैसे क्षेत्रों में गड़बडिय़ों का आरोप लगाया। कांग्रेस के सदस्य किसानों के समर्थन में अपनी मांगों को पोस्टर पर लिखकर लाए थे, जिन्हें उन्हें सदन में लहराया। कांग्रेस विधायक हरदीप सिंह डंग सदन में अधिकांश समय पोस्टर लहराते रहे। नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सहित कांग्रेस विधायक सुंदरलाल तिवारी, रामनिवास रावत, जयवर्धन सिंह, सचिन यादव, बाला बच्चन आदि विधायकों ने अभिभाषण के दौरान सरकार की उपलब्धियों पर कटाक्ष किए।
चुनिंदा अंश पढ़े
करीब 15 मिनट के विलंब से विधानसभा पहुंची राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने अभिभाषण पुस्तिका के चुनिंदा अंशों को पढ़ा। राज्यपाल के सदन में आने के बाद विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा ने कहा अभिभाषण की चुनिंदा कंडिकाओं का जिक्र करते हुए कहा कि राज्यपाल इन कंडिकाओं को पढ़ेंगी तथा शेष अभिभाषण पढ़ा हुआ माना जाएगा।
7 और 8 मार्च को होगी चर्चा
राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के लिए 7 और 8 मार्चकी तारीख तय की है। विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा ने सदन में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि अभिभाषण पर संशोधन प्रस्ताव आज शाम 4 बजे तक विधानसभा सचिवालय को दिए जा सकते हैं। अभिभाषण पर कृतज्ञता प्रस्ताव भाजपा के सदस्य रामेश्वर शर्मा ने पढ़ा जबकि एक अन्य सदस्य कैलाश जाटव ने प्रस्ताव का समर्थन किया।
विस अध्यक्ष, सीएम, नेताप्रतिपक्ष ने की अगवानी
इससे पहले राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के पहली बार विधानसभा पहुंचने पर विधानसभा अध्यक्ष सीताशरण शर्मा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने उनकी अगवानी की। विधानसभा के प्रमुख सचिव अवधेशप्रताप सिंह के अलावा अन्य विधायक और विधानसभा सचिवालय के अधिकारी भी इस दौरान मौजूद रहे।
कटारे रहे अनुपस्थित
एक युवती से दुष्कर्म के आरोप में फरार चल रहे कांग्रेस विधायक हेमंत कटारे सदन से नदारद रहे। उल्लेखनीय है कि पुलिस ने कटारे को फरार घोषित किया है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें