अब आप भी जा सकते हैं चांद पर, आपके लिए ISRO बनाएगा नया ठिकाना!

भारत के अलावे अमेरिका समेत कई देश ‘घर’ बनाने की होड़ में शामिल हैं. (फाइल फोटो)

बेंगलुरु : छुट्टी मनाने के लिए हम अच्छी जगहों पर जाना और वहां घूमना पसंद करते हैं. देश-विदेश घूमने जाते हैं और वहां के मनोरम दृश्यों का आनंद उठाते हैं, लेकिन अब आप घूमने के लिए चांद पर जाने की भी तैयारी कर सकते हैं. जल्द ही भारतीय अंतरिक्ष रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) चांद पर घर बनाएगा और आप वहां पर जाकर कुछ दिन रुक पाएंगे. आने वाले कुछ सालों में ISRO चांद पर इग्लू (बर्फ के घर) बनाने की शुरुआत करेगा. इसके लिए 3D प्रिंटर और रोबोट को चांद पर भेजा जाएगा. इग्लू बनाने में चांद की मिट्टी और अन्य पदार्थ का इस्तेमाल होगा.

अंटार्कटिका में बने भारतीय चौकी जैसा होगा घर
ISRO सैटेलाइट सेंटर के डायरेक्टर एम. अन्नादुरै ने इग्लू की तुलना अंटार्कटिका में बने भारतीय चौकियों से की है. उन्होंने बताया कि हम चांद पर ठीक उसी तरह के घर बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं, जैसा कि अंटार्कटिका में भारतीय चौकियों को बनाया गया है. इसे बनाने में जिस मिट्टी का इस्तेमाल किया जाएगा उस मिट्टी के गुण अपोलो मिशन के तहत लाए गए चांद की मिट्टी से 99.6% मिलते हैं.

घर बनाने के लिए 5 तरह के डिजायन तैयार
वैज्ञानिकों ने चांद पर घर बनाने के लिए पांच तरह से डिजायन तैयार किए हैं. जल्द ही चांद पर अंटार्कटिका जैसी चौकी बनाने के काम की शुरुआत होने की उम्मीद है. भारत के अलावे अमेरिका समेत कई देश इस होड़ में शामिल हैं और चांद पर बहुत ज्यादा दिनों तक टिकने वाला घर बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें