लखनऊ एयरपोर्ट पर लगा रडार

लखनऊ ॥ एजेंसी
लखनऊ का चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट भी अब देश में रडार वाले हवाईअड्डों में शामिल हो गया है। बुधवार को लखनऊ एयरपोर्ट पर हवाई जहाजों के लिए रडार सेवा की शुरुआत हो गई। अब एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) विमानों को कुशलता पूर्वक नियंत्रित कर सकेगा। इससे उड़ानें सटीक समय पर पहुंचेंगी।
यरपोर्ट अथॉरिटी के मुताबिक, रडार लग जाने से दिन-प्रतिदिन बढ़ रही उड़ानों को सुरक्षित तरीके से नियंत्रित किए जाने में बहुत मदद मिलेगी। लखनऊ से उड़ान भरने और यहां उतरने वाले विमान के पायलटों को अब अधिक उपयुक्त और सटीक मार्गदर्शन मिल सकेगा। अब तक लखनऊ एयरपोर्ट पर चार दर्शक पुराने प्रोसिजरल सिस्टम की मदद से विमानों को निर्देश दिए जाते थे। रडार लगाए जाने का कार्य पिछले वर्ष पूरा हो गया था। अक्तूबर माह से इसकी टेस्टिंग चल रही थी। टेस्टिंग के साथ डीजीसीए की अनुमति का इंतजार हो रहा था।
देश का सबसे आधुनिक रडार
एयरपोर्ट पर लगाया गया रडार देश में सबसे आधुनिक है। यह दो स्तरों पर विमानों की निगरानी करता है। साथ ही 250 मील दूरी तक एक-एक विमान की गतिविधि पर नजर रखने में सक्षम है। ऐसा रडार अभी गिने-चुने एयरपोर्टों पर ही लगा है। रडार लगने से पहले जिस व्यवस्था से कार्य हो रहा था उससे विमानों को उतारने में 10 से 15 मिनट की देरी लग रही थी। रडार से विमान सटीक समय पर उतर सकेंगे और उड़ान भर सकेंगे।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें