गरीबों के मकानों पर अपात्रों ने किया कब्जा

प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों में घुस गए अपात्र
सच प्रतिनिधि ॥ भोपाल
राजधानी भोपाल में गरीबों के लिए बनाए गए जेएनएनयूआरएम और प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों में अपात्र व्यक्तियों ने कब्जा कर लिया है। इन कब्जेधारियों को नेताओं का संरक्षण प्राप्त है, जिसके चलते इन्हें हटाया नहीं जा सका है। गरीबों के मकानों पर अपात्रों के कब्जे पर मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है। आयोग ने संज्ञान लेकर नगर निगम आयुक्त और संभाग आयुक्त से जवाब तलब किया है।
भोपाल के पंचशील नगर, नेहरू नगर, ईदगाह हिल्स के अलावा अन्य क्षेत्रों में गरीबों के लिए जेएनएनयूआरएम, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बहुमंजिला इमारतें बनाई गई हैं। इन इमारतों में कई अपात्र लोगों ने कब्जा कर लिया है। पिछले दिनों नगर निगम द्वारा चलाई गई मुहिम से बहुमंजिला इमारतों में गरीबों के लिए बनाए गए फ्लैटों से अपात्र लोगों को हटाया गया था, लेकिन अभी भी कई लोग जमे हुए हैं। इस पर मानव अधिकार आयोग ने संज्ञान लिया है। मानव अधिकार आयोग ने इस सिलसिले में आयुक्त भोपाल संभाग भोपाल एवं आयुक्त नगर निगम भोपाल से प्रतिवेदन तलब करते हुए जानना चाहा है कि योजना के कितने मकानों पर अनुचित/अवैध आधिपत्य पाए गए हैं। कितने आवंटित मकान हितग्राहियों ने बेच दिये हैं। कितने आवंटित मकानों पर हितग्राही निवास नहीं कर रहे हैं। कितने आवंटित मकानों पर किरायेदार काबिज हैं अवैध कब्जाधारियों को हटाने की क्या कार्यवाही की गई है। किश्त जमा न करने के वाले हितग्राहियों के विरूद्ध क्या कार्यवाही की गई है।
आयोग ने भोपाल के पिपलाई इलाके में एक माह पहले दसवीं के छात्र को अज्ञात वाहन ने टक्कर मार दी, जिससे घायल छात्र की बाद में मृत्यु हो जाने के मामले में पुलिस द्वारा वाहन को नहीं तलाश पाने के मामले में संज्ञान लेते हुए पुलिस उप महानिरीक्षक भोपाल से घटना का जांच प्रतिवेदन एवं कलेक्टर भोपाल से प्रतिवेदन चाहा है कि क्या अज्ञात वाहन से हुई दुर्घटना में मृत्यु पर कोई मुआवजा राशि मृतक के उत्तराधिकारियों को दी जा रही है।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें