जानिए क्‍या है न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर, जिससे जूझ रहे हैं एक्‍टर इरफान खान

नई दिल्‍ली: इरफान खान ने अपनी बेहद दुर्लभ बीमारी का सोशल मीडिया पर खुलासा कर दिया है. राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेताका शिकार हुए हैं. बीमारी के इलाज के लिए इरफान विदेश रवाना हो चुके हैं. 5 मार्च को जैसे ही इरफान ने अपनी बीमारी का खुलासा किया, उनके फैन्‍स से लेकर बॉलीवुड तक में हर कोई उनके लिए दुआएं मांगने लगा. न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर आमतौर पर आंतों में होते हैं, लेकिन ये पैनक्रियाज, फेफड़ों और हार्मोन उत्पन्न या रिलीज करने वाले (एंडोक्राइन ग्लैंड) शरीर के अन्य हिस्सों में भी हो सकते हैं.

क्या है न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर
डॉक्‍टरों द्वारा पुष्टि के बाद प्रकाशित जानकारी देने वाली वेबसाइट एसो कैंसर डॉट नेट के अनुसार (NETs) एक ऐसा ट्यूमर है जो शरीर के हार्मोन पैदा या रिलीज करने वाले हिस्‍सों में पनपता है. यह एक रेयर बीमारी है. न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर शरीर के न्‍यूरो एंडोक्राइन सिस्‍टम की हार्मोन पैदा करने वाली कोशिकाओं में पनपता है. वास्तव में इसमें हार्मोन पैदा करने वाली एंडोक्राइन कोशिकाओं और नर्व कोशिकाओं दोनों का रोल होता है. एंडोक्राइन कोशिकाएं पेट और आंत सहित फेफड़े, गैस्‍ट्रोइन्टेस्‍टाइन ट्रैक्ट जैसे हिस्सों में पाई जाती हैं. यह ट्यूमर बिनाइन (घातक नहीं) और मैलिग्नेंट (प्राणघातक यानी कैंसर) दोनों में से कोई भी हो सकता है. हालांकि इरफान को कौन-सा न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर है इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है.

मुंबई बीएमसी के कूपर अस्‍पताल और हीरानंदानी अस्‍पताल से जुड़े न्‍यूरोसर्जन डॉ. शशांक जोशी ने बताया कि यह एक तरह का ब्रेन में होने वाला ट्यूमर है. ब्रेन ट्यूमर के कुल मामलों में से 5 से 10 प्रतिशत तक न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर के ही होते हैं. कीमोथेरेपी के माध्‍यम से इसका इलाज हो सकता है और सर्जरी भी की जा सकती है.

कुछ देर पहले हीके बारे में ट्विटर पर बताते हुए लिखा, ‘अनिश्‍चितता हमें समझदार बनाती हैं, और मेरे पिछले कुछ दिन इसी बारे में रहे हैं. मैं समझ रहा था कि मुझे न्‍यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर हुआ है. अभी तक यह जज्‍ब करना थोड़ा मुश्किल था लेकिन आप सबके प्‍यार ने मुझे हिम्‍मत दी है. इसी सफर में देश से बाहर हूं मैं आप सभी से निवेदन करता हूं कि मेरे लिए दुआएं मांगते रहें. और जैसी कि अफवाहें उड़ रही हैं, ‘न्‍यूरो’ का मतलब हमेशा मस्तिष्‍क नहीं होता और गूगल कर आप आसानी से इसे जान सकते हैं. जो लोग मुझसे कुछ सुनना चाह रहे थे, मैं उम्‍मीद करता हूं कि कुछ और कहानियों के साथ आपके पास लौटूंगा.’


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें