इतना गुणकारी है नारियल पानी, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

नई दिल्ली: अगर आपकी सुबह भी चाय से होती है तो आपको भी इसे बदलकर कुछ नया ट्राय करना चाहिए. क्योंकि विशेषज्ञों का मानना है कि सुबह के समय नारियल पानी पीने के बहुत अधिक फायदे होते हैं. अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत नारियल पानी से करते हैं तो ये आपके शरीर को दिन भर ऊर्जावान बनाकर रखेगा और साथ ही आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाएगा. कई लोग नारियल पानी का प्रयोग अपने सौंदर्य को निखारने में भी करते हैं. पानी नारियल में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनकी आपके शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

प्रत्येक नारियल में 200 मिलीलीटर या उससे कुछ अधिक मात्रा में पानी होता है. साथ ही ये एक लो-कैलोरी ड्रिंक भी है. नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो-एसिड, एंजाइम्स, बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन, विटामिन सी के गुण होते हैं. नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा स्रोत है. ये आपकी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. आगे पढ़िए नारियल पानी को पीने से होने वाले कुछ ऐसे फायदों के बारे में जो शायद आपको न पता हो.

डिहाइड्रेशन से बचाएगा नारियल पानी
नारियल पानी कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत है, ये आपकी ऊर्जा बनाए रखता है और पेट की अन्य समस्याओं को दूर करने में भी सहायक होता है. नारियल के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें