Kitchen Hacks: सब्जी और दाल ज्यादा नमक पड़ने से हो गया टेस्ट खराब? घबराने के बजाए अपनाएं ये ट्रिक्स

How to Neutralize Salt in Food: खाना पकाना डेली का प्रोसेस है, लेकिन ये काम हर किसी के लिए आसान नहीं होता. रोजाना की भागदौड़ और जल्दबाजी में कई ऐसी गलतियां हो जाती है जो भारी पड़ सकती है. कुकिंग के दौरान आप अक्सर कढ़ाई और कूकर में ज्यादा नमक डाल देते हैं. अगर आप किसी रेस्टोरेंट में नए शेफ हैं या नई बहू हैं, और ऐसी मिस्टेक हो जाए, तो ताने सुनने पड़ सकते हैं. कई लोग नमक के असर को कम करने के लिए ज्यादा पानी मिला देते हैं, लेकिन इसका ज्यादा फायदा नहीं होता, खासकर तब जब नमक जाता पड़ जाए. आइए जानते हैं कि ऐसे हालात में घबराने के बजाए आप कौन से बेहतरीन किचन हैक्स ट्राई कर सकते हैं.

खाने में ज्यादा नमक पड़ जाए तो क्या करें?

1. नींबू का रस (Lemon Juice)
अगर भोजन में नमक ज्यादा पड़ जाए तो इसके टेस्ट को कम करने के लिए आप नींबू का रस या एप्पल साइडेर विनेगर (Apple Cider Vinegar) का इस्तेमाल कर सकते हैं, ये दोनों ही बेहतरीन ऑपशन हैं, लेकिन कई बार नींबू और सेब का सिरका इस्तेमाल करने से खाने का स्वाद बिगड़ सकता है. ऐसे में आप दूसरा तरीका आजमा सकते हैं.

2. टमाटर (Tomato)
टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो तकरीबन हर तरह की नमक वाली रेसेपीज में मिक्स की जा सकती है. टमाटर से भोजन का टेस्ट नहीं बिगड़ता, बल्कि ये और भी बेहतर हो जाता है. इससे ज्यादा नमक का असर बेअसर हो जाएगा. अगर घर में टमाटर नहीं हो तो आप टोमेटो सॉस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. मसाले (Spices)
चूंकि कई सारे खाने में मसाले का इस्तेमाल होता है, इसलिए अगर आपने गलती से नमक का यूज ज्यादा कर लिया है, तो इससे निजाप पाने के लिए फूड में और भी ज्यादा स्पाइस डाल सकते हैं. इससे नमक के स्वाद में कमी आएगी.
 

fallback

4. मिल्क प्रोडक्ट (Milk Product)
कई सारे मिल्क प्रोडक्ट को भोजन में मिलाने से ये कम नमकीन हो जाता है, जैसे मलाई, रिकोट पनीर या खट्टी क्रीम वगैरह. इसके अलावा नारियल का दूध भी बेस्ट ऑपशन है. हालांकि डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल तभी करें जब इससे खाने का टेस्ट न बिगड़े. 
 

6. कच्चे आलू (Raw Potato)
आलू को भी काफी सारी सब्जियों और रेसेपीज के साथ मिक्स किया जा सकता है और इससे भोजन का स्वाद भी नहीं बिगड़ता. जब कभी किसी खाने में नमक ज्यादा पड़ जाए तो आप इसके कच्चे आलू को डालकर थोड़ी देर गैस पर पकाएं. ऐसा करने से आलू काफी सारे नमक को एब्जॉर्ब कर लेगा जिससे डिशेज खाने लायक बन जाएंगी.
 

7. चावल (Cooked Rice
जब दाल या ग्रेवी वाली रेसेपीज में ज्यादा नमक पड़ जाए और फिर कोई उपाय न सूझे, तो ऐसे में आप पके हुए गीले चावल को गेंद की आकार का बना लें और भोजन में कुछ देर के लिए डुबोकर रख दें. थोड़ी देर बाद दब चावल का गोला काफी नमक को सोख लेगा.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें