Saving Account के हैं कई फायदे, यहां जानिए मोटी कमाई का आसान तरीका

नई दिल्लीः क्या आप जानते हैं आपका सेविंग बैंक अकाउंट (Saving Bank Account)आपके लिए कितना कमाता है? बैंक अकाउंट में पैसा रखना खासतौर पर आपके रोजमरा के खर्चों और इनकम का हिसाब रखने के लिए किया जाता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं आपका सेविंग अकाउंट आपके काम ना आने वाले पैसे या जमा की हुई राशि पर आपको ज्यादा इंटरेस्ट रेट (Interest Rate) दे सकता है. इसके लिए आप अपने बैंक से ‘सेव-आउट’ (Save Out)और ‘स्वीप-इन’ (Sweep-In) सुविधाओं के बारे में जानना होगा.

सभी बैंकों में मिलती है सुविधा
हमारे देश के लगभग सभी बैंक सेविंग बैक अकाउंट में ये स्पेशल स्वीप-आउट सुविधा के साथ प्रदान करता है. जहां Surplus Funds को फिक्स्ड डिपॉजिट को में रखा जाता है. अगर आपको कभी पैसे की जरूरत है या आपका बैंक अकाउंट में इतना पैसा नहीं है तो ऐसे समय में फिक्स्ड डिपॉजिट आपके काम आ सकता है.

इस तरह आपका पैसा कभी भी आपके बैंक खाते में बेकार नहीं जाता है. लिंक्ड फिक्स्ड डिपॉजिट रेगुलर सेविंग बैंक के मुकाबले हाई रेट ऑफ इंटरेस्ट से ज्यादा कमाई कराता है.इस सुविधा का सबसे जरूरी हिस्सा यह है कि आपको अपने इनएक्टिव फंडों को नियमित रूप से ट्रैक करने की जरूरत नहीं है. साथ ही बैंक को अपने सेविंग अकाउंट से फिक्स्ड डिपॉजिट बनाने के निर्देश देने की भी जरूरत नहीं होती है. यह प्रोसेस अपने आप होता है.

इस सुविधा का लाभ उठाने के समय आपको एक बार बैंक को निर्देश देना होगा. आपको अपने अकाउंट में Surplus Fund की सीमा तय करनी होगी. कुछ मामलों में, बैंकों के पास 10,000 और 1 लाख तक के बीच कहीं भी एक निश्चित सीमा होती है.

एफडी मैच्योर होने पर बनता है ये फंड
एक बार जब आपका अकाउंट में शेष सीमा तय हो जाती है, तो बैंक Surplus Fund के लिए एफडी बनाते हैं. एफडी का टाईम बैंक पर निर्भर करते हुए एक साल से पांच साल के बीच हो सकता है. एफडी मैच्योर होने की स्थिति में, यह बैंक द्वारा auto-renewed किया जाता है. इस सुविधा को दूसरे बैंक खातों के साथ-साथ महिलाओं और बच्चों आदि के लिए विशेष खातों के साथ जोड़ा जा सकता है.

स्वीप-आउट सुविधा देने वाले सेविंग बैंक अकाउंट के लिए हर बैंक का एक अलग नाम है. जैसे, एचडीएफसी बैंक ने इसे ‘एचडीएफसी बैंक का मनीमैक्सिमाइज’ का नाम दिया, एसबीआई ने इसे ‘बचत प्लस खाता’ , बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसे ‘एज सेविंग अकाउंट’ का नाम दिया.

Taxation पर नहीं मिलता लाभ
बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर Interest earned पर आपके द्वारा लागू स्लैब रेट के अनुसार कर लगाया जाता है. इस प्रकार, इस सुविधा से टेक्सपैयर्स को Highest tax bracket में आने का लाभ नहीं मिल सकता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें