मध्य प्रदेश में मौसम ने बदला मिजाज, 10 जिलों में हो सकती है भारी बारिश

भोपाल : मध्य प्रदेश में बदलते मौसम ने लोगों को गर्मी से निजात दिला दी है. यहां कई इलाकों में तेज, तो कई क्षेत्रों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे के अंदर भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर संभाग के जिलों सहित अनेक स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है. वहीं मौसम विभाग ने बदलते रुख को लेकर 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

रीवा, सतना, पन्ना, छतरपुर, दमोह, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, दतिया एवं भिंड समेत 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसी तरह से सीधी, उमरिया, डिंडौरी, कटनी, जबलपुर, सागर, टीकमगढ़, हरदा, देवास, मुरैना और श्योपुर जिले में भी बारिश हो सकती है.

पश्चिमी मध्य प्रदेश से लेकर पूर्वी सीमा तक कम दबाव का क्षेत्र विकसित नहीं होने से उमस और बेचैनी बढ़ी है. यदि जिले में भी कम दबाव का क्षेत्र बनता तो तेज बारिश हो सकती है, लेकिन हवा की दिशा बदलने से भी बारिश वाले बादल दूसरे क्षेत्रों में खिसक सकते हैं. इस सीजन में कुल बारिश 20.3 इंच हो चुकी है. पिछले साल इन्हीं दिनों में बारिश 680 मिलीमीटर यानी 24 इंच से ज्यादा हो चुकी थी.

गुरुवार को बनेगा एक और सिस्टम
मौसम विभाग के मुताबिक 13 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है. इसके अलावा 16 अगस्त के आस-पास भी एक और शक्तिशाली कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं. इस वजह से अगस्त माह में पूरे प्रदेश में भारी बारिश होने हो सकती है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें