‘जल प्रलय’ से देश में हाहाकार! कई लोग डूबे, एक शख्स पूरी रात पेड़ के सहारे फंसा रहा

नई दिल्ली: बिहार में बाढ़ (Flood) का कहर लगातार जारी है. कुछ क्षेत्रों में भले ही बाढ़ का पानी कम हुआ है लेकिन अभी भी बाढ़ग्रस्त इलाकों के खेत बाढ़ के पानी से लबालब भरे हैं. राज्य के 16 जिलों के 130 प्रखंडों में अभी भी बाढ़ का पानी फैला हुआ है, जिससे करीब 81 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हैं. बाढ़ से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि आठ लाख हेक्टेयर में लगी फसल पूरी तरह बाढ़ के पानी में डूब गई है.

उत्तर पूर्व के राज्य असम में भी बाढ़-बारिश ने लोगों को हाल बेहाल करके रखा है. यहां सिंगरा नदी का जलस्तर बढ़ने से कई लोगों के डूबने की खबर है. असम के तीन जिले धेमाजी, लखीमपुर और बक्सा अभी भी बाढ़ की चपेट में हैं और इन जिलों के 11,900 लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 138 लोगों की मौत हो गई जबकि भूस्खलन में 26 लोग मारे गए. तीन बाढ़ प्रभावित जिलों में 28 गांव और 1,535 हेक्टेयर फसल क्षेत्र जलमग्न हैं.

छत्तीसगढ़ में बिलासपुर के खूंटाघाट में नदी के तेज बहाव में फंसे एक युवक को भारतीय वायुसेना ने हेलीकॉप्टर की मदद से रेस्क्यू किया. ये युवक तेज बहाव के बीच सिर्फ एक पेड़ के सहारे पूरी रात फंसा रहा था.

वहीं गुजरात में बाढ़ और बारिश ने कहर मचाया हुआ है. पिछले दो दिनों में ही गुजरात में 7 लोगों की जान बाढ़ की वजह से जा चुकी है. इस वक्त सूरत, जामनगर और वडोदरा बाढ़ से बेहाल हैं. सूरत और वडोदरा के निचले इलाकों में पानी भरा हैं. यहां विश्वामित्र नदी का जलस्तर बढ़ा है. बता दें कि मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक वडोदरा में भारी बारिश की चेतावनी दी है. गिर के लाखणका गांव में एक कच्चे मकान की दीवार गिर गई और मकान धराशायी हो गया. भारी बारिश की वजह से गुजरात के नर्मदा जिले के डेडियापाडा में लोगो के घरों में पानी घुस गया है. वहीं वडोदरा में तो मगरमच्छ सड़क पर पहुंच गया. हालांकि बाद में एक संस्था ने मगरमच्छ को वहां से हटाया.

उत्तर प्रदेश के हालात की बात करें तो नेपाल के बैराज से लगभग 3 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद घाघरा नदी का जलस्तर बढ़ गया है. घाघरा नदी के बढ़ते जलस्तर की वजह से सीतापुर, गोंडा और बहराइच सहित अन्य जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें