MP: भारी बारिश के चलते नदियां और डैम उफान पर, इन जिलों में रेड अलर्ट, कहर बरपा सकते हैं बादल

भोपाल: बंगाल की खाड़ी में बने मानसूनी सिस्टम की वजह से राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है. शुक्रवार को भी राजधानी में 1 इंज से ज्यादा बारिश हुई. इसे मिलाकर यहां बारिश का आंकड़ा 40 इंज हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आगामी कई दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में इसी तरह की बारिश का अनुमान है.

वहीं, लगातार बारिश की वजह से होशंगाबाद जिले में नर्मदा नदी का जल स्तर खतरे के निशान 964 से 4 फिट ऊपर यानि कि 968.90 फिट तक पहुंच गया है. बाढ़ के पानी को निकाला जा सके, इसके लिए तवा डैम के सभी 13 गेटों को 30-30 फीट तक खोल दिया गया है. यहां से प्रति सेकेंड 5 लाख 33 हजार 823 क्यूसिक पानी छोड़ा जा रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक मानसूनी सिस्टम के चलते प्रदेश में लगातार बारिश का दबाव बना हुआ है. इसका असर भोपाल समेत प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में पड़ रहा है. जिसके चलते नरसिंहपुर, जबलपुर, सागर, छिंदवाड़ा, बैतूल, बालाघाट, सिवनी में अच्छी बारिश हो रही है.

लगातार बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को भी भोपाल में तेज बारिश का अनुमान जताया है. वहीं होशंगाबाद, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, बालघाट, सिवनी, बैतूल जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है.

क्या होता रेड अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार जिन इलाकों में भारी बारिश या बिजली गिरने की आशंका होती है. उन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया जाता है. साथ ही जिन जिलों में खतरे के निशान से ऊपर डैम और नदियों का पानी आ जाता है और वहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है. इसलिए ऐसे इलाकों में प्रशासन रेड अलर्ट जारी करता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें