विदेशी छात्रों के लिए भारत में पढ़ना होगा आसान, सरकार कर रही है ये इंतजाम

नई दिल्ली: अब विदेशी छात्रों को देश की अलग अलग यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए अलग अलग फॉर्म भरने की जरूरत नही पड़ेगी. इसके बजाय वे एक ही एप्लीकेशन फॉर्म के जरिए एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

जानकारी के मुताबिक अमेरिका की तर्ज पर भारत सरकार भी विदेशी छात्रों के लिए भारतीय यूनिवर्सिर्टी में दाखिले की प्रक्रिया को आसान बनाने जा रही है. इसके लिए सरकार एक कॉमन एडमिशन फॉर्म बना रही है. जिसका फॉर्मेट जल्द जारी किया जा सकता है.

इस कॉमन एडमिशन फॉर्म में विदेशी छात्रों को अपनी बेसिक जानकारी भरनी होगी. इस फॉर्म के साथ ही अलग अलग यूनिवर्सिटी के लिए अनेक्सर ( annexure) होंगे. विदेशी छात्रों से कुछ सवाल पूछे जाएंगे. जिनके जवाब देकर वे एक या उससे अधिक यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल के मुताबिक सरकार कॉमन एडमिशन फॉर्म के जरिए एक सुरक्षित डेटाबेस तैयार करना चाहती है. ऐसा करने से देश के विश्वविद्यालयों में विदेशी छात्रों की एडमिशन प्रक्रिया आसान, तेज़, पारदर्शी और किफायती हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि अमेरिका की तर्ज़ पर भारत में भी एजुकेशन सेक्टर में बड़े रिफार्म और तकनीक को शामिल किया जा रहा है. जिससे एडमिशन से लेकर पढ़ाई करने तक की प्रक्रिया आसान और प्रभावी बनाई जा सके.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें