विदेशी सीमा तक पहुंचे 9 मछुवारों की बची जान, इस तरह चला ऑपरेशन

चेन्नई : भारतीय तटरक्षक बल के समुद्री जहाज आईसीजीएस वैभव ( Indian Coast Guard Ship Vaibhav) ने इंजन फेल होने के बाद तमिलनाडु के तूतीकोरिन से 75 नॉटिकल मील दूरी पर डूब रही नाव में सवार मछुवारों को बचा लिया. फिशिंग बोट IFB Jeraldon-2 पर 9 मछुवारे सवार थे जो गलती से श्रीलंका की समुद्री सीमा तक पहुंच गए थे.

इस तरह बची मछुवारों की जान
समुद्री बचाव केंद्र (Maritime Rescue Sub Centre ) पर इन लोगों के मझदार में फंसे होने की सूचना मिली थी. उसके बाद इन्हे बचाने का अभियान तेज कर दिया गया. इंजन फेल होने के बाद नाविकों का नियंत्रण टूटा तो तेज हवाओं के चलते ये नाव अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के उस पार पहुंच गई थी. लेकिन भारतीय तटरक्षक बल के जहाज आईसीजीएस वैभव में मौजूद टीम ने इन्हे समय रहते जरूरी कार्यवाई पूरा करते हुए इन्हे रेस्क्यू कर लिया.

एक्टिव रहा फिशरीज डिपार्टमेंट
पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान फिशरीज डिपार्टमेंट लगातार कोस्टगार्ड और अन्य एजेंसियों के संपर्क में रहा. आईसीजीएस ने रस्से से बांध कर नाव को खींचा और इस तरह उसमें सवार 9 मछुवारे भी बचा लिए गए. इसके बाद बोट के मालिक ने इनकी सहायता के लिए भेजी गई एक और बोट के जरिए इन्हे सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया.

इन सभी मछुवारों का सुरक्षित हैंडओवर गुरुवार शाम भारतीय समुद्री सीमा के 10 नॉटिकल मील के भीतर संपन्न हुआ.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें