आज अजित डोवाल के सामने होगा चीन, BRICS बैठक में मिलेंगे दोनों देशों के NSA

नई दिल्ली: चीन के साथ LAC पर चल रहे तनाव के बीच BRICS देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) आज बैठक करेंगे. इस बैठक में ब्राजील, रूस, भारत और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हिस्सा लेंगे. ये बैठक वर्चुअल यानि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी. चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच ये बैठक खास है, क्योंकि भारत के NSA अजित डोवाल और चीन के NSA यांग जिएची आज आमने-सामने होंगे.

इस बैठक की मेजबानी रूस कर रहा है. अपने बयान में रूस ने कहा कि ‘BRICS देश आज की बैठक में वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर पैदा हुए खतरों और चुनौतियों पर बहस करेंगे.’ रूस के सिक्योरिटी काउंसिल के सेक्रेटरी निकोलाई पैट्रूशेव इस बैठक का प्रतिनिधित्व करेंगे. इस बैठक में भारत और चीन के NSA के बीच सीमा पर चल रहे तनाव को लेकर कोई बातचीत होगी या नहीं, इस पर अभी तस्वीर साफ नहीं है. हालांकि मामले के जानकार बताते हैं कि इस बैठक में द्विपक्षीय मुद्दों को लेकर कोई चर्चा नहीं होगी. सिर्फ उसी मुद्दे पर बात होगी जिसका एजेंडा पहले से तय है.

हालांकि भारत और चीन दोनों पहले ही साफ कर चुके हैं कि सीमा तनाव को लेकर वो किसी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता को शामिल नहीं करेंगे. आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने BRICS की बैठक में हिस्सा लिया था, जहां इन देशों के विदेशी मंत्री इकट्ठा हुए थे. इसकी अगली बैठक अक्टूबर में होगी, लेकिन कोई तारीख का ऐलान नहीं हुआ है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें