ये खाना आपके लिवर को कर देता है खराब, इन चीजों से बनाएं दूरी

नई दिल्ली: आपकी जीवनशैली (lifestyle) का असर आपकी सेहत पर पड़ता है. इसमें कोई शक नहीं, लेकिन फिर भी हम कई बार ऐसी आदतों को अनदेखा कर जाते हैं. जो हमारी सेहत और शरीर के अंगों को काफी हद तक प्रभावित करती हैं. लिवर (lever) शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है. अगर पेट में अक्सर किसी न किसी तरह की परेशानी हो रही है जैसे पेट दर्द (stomach pain), खाना सही से न पचना, पीला पेशाब आना और मल गहरे रंग का होना आदि खराब लिवर के लक्षण है (symptoms of damage lever). लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए और एक स्वस्थ डाइट के साथ व्यायाम को अपने जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहिए. आज आपको कुछ ऐस खाने के बारे में बताएंगे जिसे खाने से आपके लिवर को नुकासान हो सकता है.

अल्कोहल 
अल्कोहल (alcohol) लेने की आदत, लिवर की शरीर से हानिकारक तत्वों को नष्ट करने की क्षमता खत्म हो जाती है क्योंकि लिवर अल्कोहल में मौजूद हानिकारक तत्वों पर काम करने में अपनी ज्यादातर क्षमता लगा देता है. इसका सेवन लिवर पर सूजन और फैटी लिवर डिसीज के लिए जिम्मेदार है.

फ्रेच फ्राईज
बच्चों और युवाओं में आजकलफ्रेच फ्राईज खाने का चलन बढ़ता जा रहा है जो कि उनके लिवर को डैमेज करने का काम करता है. इसमें उच्च मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो लिवर को बढ़ाता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें