कोरोना वैक्सीन पर कन्फ्यूज शिवराज, दो ट्वीट डिलीट कर कहा- सिर्फ आर्थिक वर्ग से कमजोर को मिलेगी मुफ्त

ग्वालियर: पूरी दुनिया कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार कर रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि जल्द ही वैक्सीन बाजार में आएगी. वहीं स्वास्थ्य मुसीबत के बीच सीएम शिवराज ने बड़ी सौगात दी है, उन्होंने उपचुनाव से पहले ऐलान किया कि लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी. ये केवल आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को ही मुफ्त में मिलेगी. इससे पहले सीएम ने ट्वीट कर सभी को मुफ्त देने का ऐलान किया था.

सीएम शिवराज ने ट्वीट कर लिखा था मेरे प्रदेशवासियों, #COVID19 से जनता को बचाने के लिए हमने अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं। आज यह पूरी तरह से नियंत्रित है। भारत में कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का कार्य तेज़ी से चल रहा है, जैसे ही वैक्सीन तैयार होगी, मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक को वह मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

मेरे प्रदेशवासियों, #COVID19 से जनता को बचाने के लिए हमने अनेक प्रभावी कदम उठाए हैं। आज यह पूरी तरह से नियंत्रित है।

भारत में कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का कार्य तेज़ी से चल रहा है, जैसे ही वैक्सीन तैयार होगी, मध्यप्रदेश के प्रत्येक नागरिक को वह मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) October 22, 2020

वहीं अब मुख्यमंत्री शिवराज ने नया ट्वीट किया है. जिसमें लिखा ”जब से देश में #COVID19 वैक्सीन का ट्रायल शुरू हुआ, देश के गरीब वर्ग में एक चर्चा भी शुरू हुई, “क्या हम ये खर्च वहन कर पाएँगे?” आज मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूँ, मध्यप्रदेश में हर एक गरीब प्रदेशवासी को मुफ्त वैक्सीन मिलेगी। हम ये जंग जीतेंगे.”

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,118 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,63,296 पहुंच गई. राज्य में मरने वालों की संख्या 2,828 हो गई है. वहीं देश में कुल मरीजों की संख्या 77 लाख के पार पहुंच गई है.

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि कोविड-19 महामारी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य और प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश के महत्व को रेखांकित किया है. स्वामीनाथन ने कहा कि हमारे पास अगले साल की शुरुआत में कोरोना वायरस के कम से कम दो टीके उपलब्ध हो सकते हैं.

कोरोना की अलग-अलग वैक्सीन की कीमत हो सकती हैं

एक रिपोर्ट के जरिए जताए गए अनुमान के मुताबिक-
* NOVAVAX- सीरम इंस्टीट्यूट- कीमत 240 रुपए
* OXFORD ASTRAZENECA- सीरम इंस्टीट्यूट- कीमत 1000 रुपए
* भारत बायोटेक- अभी कोई जानकारी नहीं
* रूस की वैक्सीन स्पुतनिक V- अभी कोई जानकारी नहीं

विश्व स्तर पर सात से ज्यादा टीके के परीक्षण अंतिम चरण में

मॉडर्ना की वैक्सीन

अमेरिका की जैव प्रौद्योगिकी कंपनी मॉडर्ना जल्द ही अपनी कोरोना वैक्सीन बाजार में लाने वाली है. अमेरिका में एमआरएनए-1273 वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल में 30 हजार वॉलंटियर्स शामिल हो रहे हैं. मॉर्डना की वैक्सीन अगले साल के मध्य तक ही लोगों को मिल पाएगी. कई देशों ने वैक्सीन के लिए कंपनी से पहले ही अनुबंध कर रखा है.

भारत बायोटेक की वैक्सीन

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक अभी दो कोविड-19 टीकों पर काम कर रहा है, जिनमें से कोवाक्सिन का परीक्षण दूसरे चरण में है.अध्ययनों से पता चला है कि यह टीका वॉलंटियर्स में मजबूत प्रतिरक्षा देने में सक्षम रहा है. आईसीएमआर के साथ मिलकर भारत बायोटेक कोरोना की वैक्सीन को तैयार कर रहा है. यह वैक्सीन अपने तीसरे चरण के ट्रायल के लिए तैयार है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें