इंसान और एलियन के बीच कैसे होगी बातचीत, व्हेल कर सकती है हमारी मदद ?

क्या अन्य ग्रहों पर भी जीवन मौजूद है? क्या एलियंस का अस्तित्व है? यदि हां, तो वे कैसे दिखते हैं और वे कैसे संवाद करते हैं? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जो वैज्ञानिकों को परेशान कर रहे हैं और जिनके जवाब वे वर्षों से ढूंढ रहे हैं.

नवीनतम अध्ययन में, सर्च फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल इंटेलिजेंस (SETI) संस्थान के शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि वे अगर पहले से प्रेक्टिस करें तो एलियंस साथ संचार स्थापित करने में सफल हो सकते हैं. SETI संस्थान, कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी डेविस और अलास्का व्हेल फाउंडेशन के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक गैर-मानवीय (जलीय) बुद्धि – व्हेल के साथ करीबी मुठभेड़ की.

व्हेल-SETI टीम हंपबैक व्हेल के कम्युनिकेशन नेटवर्क की जांच कर रही है ताकि एलियन जानकारी की तलाश के लिए खुफिया फिल्टर विकसित किया जा सके.

हंपबेक व्हेल आई नाव के पास
रिसर्च के दौरान, पानी के नीचे स्पीकर के माध्यम से समुद्र में बजाई गई रिकॉर्डेड हंपबैक ‘संपर्क’ कॉल के जवाब में ट्वेन नाम की एक हंपबैक व्हेल टीम की नाव के पास आई और उसका चक्कर लगाया.

वैज्ञानिकों ने कहा कि व्हेल ने बातचीत की शैली में व्हेल के ‘अभिवादन संकेत’ का जवाब दिया और कम्युनिकेशन 20 मिनट तक चला. ट्वेन ने  प्रत्येक प्लेबैक कॉल का जवाब दिया और प्रत्येक सिग्नल के बीच इंटरवेल वेरिएशन का मिलान किया.

यह रिसर्च पीयर जे पत्रिका के हालिया अंक में प्रकाशित हुई है जिसका शीर्षक है: – नॉनह्यूमन इंटेलिजेंस का पता लगाने और अन्वेषण करने के लिए एक टूल के रूप में इंटरएक्टिव बायोकॉस्टिक प्लेबैक: अलास्का हंपबैक व्हेल के साथ ‘बातचीत’

‘मनुष्यों और हंपबैक व्हेल के बीच पहला कम्युनिकेटिव एक्सजेंज’
रिपोर्ट्स के मुताबिक यूसी डेविस के प्रमुख लेखक डॉ ब्रेंडा मैककोवन ने कहा: “हमारा मानना ​​है कि यह हंपबैक ‘भाषा’ में मनुष्यों और हंपबैक व्हेल के बीच इस तरह का पहला कम्युनिकेटिव एक्सजेंज है.’

अलास्का व्हेल फाउंडेशन के सह-लेखक डॉ फ्रेड शार्प ने कहा, ‘हंपबैक व्हेल बेहद बुद्धिमान हैं, उनके पास जटिल सामाजिक प्रणालियां हैं, वे मछली पकड़ने के लिए बुलबुले से उपकरण – जाल बनाती हैं, गाने और सामाजिक कॉल दोनों के साथ बड़े पैमाने पर संवाद करती हैं.’

पेपर के सह-लेखक, एसईटीआई संस्थान के डॉ. लॉरेंस डॉयल ने कहा, ‘टेक्नोलॉजी पर वर्तमान सीमाओं के कारण, अलौकिक बुद्धि की खोज की एक महत्वपूर्ण धारणा यह है कि अलौकिक लोग संपर्क बनाने में रुचि लेंगे और इसलिए ह्यूमन रिसीवर्स को टारगेट करेंगे. यह महत्वपूर्ण धारणा निश्चित रूप से हंपबैक व्हेल के व्यवहार से समर्थित है.’

व्हेल-SETI टीम बुद्धिमान, स्थलीय, गैर-मानवीय संचार प्रणालियों की जांच कर रही है. उनका लक्ष्य किसी भी प्राप्त एलियेन सिग्नल पर लागू करने के लिए फ़िल्टर विकसित करना है, ठीक उसी तरह जैसे अंटार्कटिका का अध्ययन मंगल ग्रह के प्रॉक्सी के रूप में किया जा रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें