US election: हार-जीत की धुंधली तस्वीर के बीच सड़कों पर उतरे ट्रंप- बाइडेन समर्थक

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Election) में हार-जीत की धुंधली तस्वीर के बीच डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन (Joe Biden) के समर्थक सड़कों पर उतर आये हैं. बाइडेन समर्थकों ने न्यूयॉर्क में रैली निकाली, इस दौरान उन्होंने प्रत्येक वोट की गिनती की मांग की. दरअसल, विस्कॉन्सिन और मिशिगन के परिणामों पर खुशी जाहिर करते हुए जो बाइडेन ने कहा था कि चुनाव तब तक समाप्त नहीं होगा जब तक कि हर एक मतपत्र गिन नहीं लिया जाता. इसके बाद उनके समर्थक सड़कों पर उतरकर यही मांग कर रहे हैं.

काउंटिंग पर रोक की मांग
वहीं, रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक अब तक सामने आये परिणामों से खासे नाराज हैं और उन्होंने धांधली का आरोप लगाया है. डेट्रायट में राष्ट्रपति समर्थकों ने विरोध-प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि मिशिगन में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है, लिहाजा वोटों की गिनती पर रोक लगनी चाहिए.

फंस सकता है पेंच
अब तक के नतीजों में बाइडेन काफी आगे निकल गए हैं. उन्होंने 264 इलेक्टोरल हासिल कर लिए हैं, ऐसे में माना जा रहा है कि कोई चमत्कार ही डोनाल्ड ट्रंप को बचा सकता है. लेकिन जिस तरह से ट्रंप ने जनता के साथ धोखाधड़ी का आरोप लगाकर अदालत का दरवाजा खटखटाया है, उससे अमेरिकी चुनाव अनिश्चितता में फंसता भी दिखाई दे रहा है.

अभी समय लगेगा
बता दें कि कोरोना महामारी के चलते अमेरिका में इस बार लगभग 10 करोड़ लोगों ने डाक के जरिये मतदान किया है. वोटों की गिनती के दौरान डाक मतपत्रों को सबसे आखिरी में गिना जाता है और कांटे के मुकाबले वाले प्रांतों में यह गिनती फिलहाल बाकी है. जिसकी वजह से ही पूरी तस्वीर अभी तक साफ नहीं हो सकी है. जानकारों के मुताबिक, इन मतों की गिनती में काफी समय लगता है, क्योंकि इसमें हस्ताक्षरों का मिलान किया जाता है.

यहां आगे हैं डोनाल्ड ट्रंप
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं, जो बाइडेन के आंकड़े से काफी पीछे हैं. फिलहाल, ट्रंप पेंसलवेनिया, जॉर्जिया, नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का में ही आगे चल रहे हैं. इलेक्टोरल वोट की बात करें तो यहां कुल 54 वोट हैं. ऐसे में यदि ट्रंप सभी जीतने में सफल होते हैं, तो भी उनके खाते में 268 वोट तक ही पहुंचेंगे, जो जादुई आंकड़े से कम है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें