भारत में पूरी तरह बंद हुए PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite, कंपनी ने किया भावुक पोस्ट

नई दिल्लीः PUBG Mobile और PUBG Mobile Lite गेम आज (30 अक्टूबर) से भारत में पूरी तरह काम करना बंद कर देंगे. इस संबंध में कंपनी ने खुद अपने आधिकारिक अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिए 30 अक्टूबर से भारत में पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है. भारत सरकार ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब लद्दाख में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव और बढ़ गया है.

भारत में PUBG की सभी सर्विस बंद
PUBG ने पोस्ट में लिखा, ‘डियर फैन्स, 2 सितंबर 2020 को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतरिम आदेश का पालन करते हुए Tencent गेम्स भारत में पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट के लिए अपनी सभी सर्विस और एक्सेस को 30 अक्टूबर 2020 को बंद कर देगा.’

पजबी ने भारतीय यूजर्स को कहा शुक्रिया
कंपनी ने आगे लिखा, ‘यूजर्स के डेटा की सुरक्षा हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और हमने हमेशा भारत में लागू डेटा सुरक्षा कानून और नियमों का पालन किया है. हमें यहां से जाने का बेहद अफसोस है. PUBG मोबाइल के लिए समर्थन और प्यार के लिए आप सभी का धन्यवाद.’

मोबाइल में होते हुए भी यूजर्स नहीं कर पाएंगे पबजी का प्रयोग
पबजी सर्वर के भारत में बंद होने की घोषणा के बाद जिन यूजर्स ने अपने मोबाइल में गेम को डाउनलोड और इंस्टॉल किया था वे अब इसे प्रयोग नहीं कर पाएंगे. क्योंकि कंपनी द्वारा सर्वर बंद किए जाने के बाद भारत में गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से PUBG मोबाइल ऐप को हटा दिया गया है.

गौरतलब है कि चीन से तनातनी के बीच पिछले दिनों ही भारत सरकार ने 224 ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया था. इन 224 ऐप्स में भारत में बहुचर्चित गेमिंग ऐप पबजी भी शामिल है. उस दौरान भारत सरकार ने इन ऐप्स को बंद करने की वजह चीन से सुरक्षा खतरों को बताया था. लिहाजा अब पबजी पूरी तरह से भारत से अपना कारोबार समेट रहा है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें