Unlock 5.0: इन राज्यों में 16 नवंबर से फिर से खुल रहे स्कूल, यहां जानें पूरी जानकारी

नई दिल्ली: अनलॉक 5.0 (Unlock 5.0) के तहत कई स्कूल खोले जाने के लिए गाइडलाइन (Guideline for Reopen Schools) जारी की गई. इस गाइडलाइन के बाद कुछ राज्य 2 नवंबर से स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दे चुके हैं. लेकिन कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां 16 नवंबर से पहले स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति नहीं दी गई है.

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और असम (Assam) जैसे राज्यों ने सख्त COVID-19 दिशानिर्देशों के साथ स्कूल खोल दिये हैं. दूसरी ओर हरियाणा (Haryana), ओडिशा (Odisha), तमिलनाडु (Tamil Nadu) 16 नवंबर से शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं.

हरियाणा
इस बाबत हरियाणा सरकार ने सोमवार को एक अधिसूचना जारी कर दी है. अधिसूचना के मुताबिक, ‘कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 16 नवंबर से सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, निजी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को खोलने का फैसला किया गया है.’ अधिसूचना में कहा गया है कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिये जारी किये गये सभी दिशानिर्देशों के साथ-साथ सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करना होगा.

ओडिशा
पिछले हफ्ते ओडिशा सरकार द्वारा 16 नवंबर से 9-12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूलों को आंशिक रूप से खोलने की घोषणा करते हुए एक अधिसूचना जारी की गई थी. अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि राज्य के अन्य शैक्षणिक संस्थान जैसे कोचिंग आदि 30 नवंबर तक बंद रहेंगे. अन्य राज्यों की तरह यहां भी COVID-19 महामारी को देखते हुए कोचिंग सेंटरों सहित शैक्षणिक संस्थानों को मार्च से बंद कर दिया गया है.

तमिलनाडु
तमिलनाडु सरकार ने भी कहा है कि राज्य में स्कूल, कॉलेज कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन करते हुए 16 नवंबर से फिर से खुलेंगे. इससे पहले, सरकार द्वारा यह घोषणा की गई थी कि 10 से 12वीं कक्षा के छात्रों को 1 अक्टूबर से स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों में जा सकते हैं लेकिन कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों के कारण निर्णय को बदल दिया गया.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें