कोरोना की इस दवा को लेकर WHO ने किया बड़ा दावा, कहा- नहीं होता इसका कोई असर

लंदन: कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और दुनियाभर के लोगों को वैक्सीन का इंतजार है. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक पैनल ने कहा है कि गिलियड की दवा रेमेडिसविर (Remdesivir) अस्पताल में भर्ती कोविड-19 के मरीजों के लिए नहीं है, चाहे वे कितने भी बीमार क्यों ना हों.

रेमेडिसविर का नहीं होता है असर
पैनल ने कहा कि इस बात का कोई सबूत नहीं है, जिससे पता चले कि इस दवा से मरीज की हालत ठीक होती है. गाइडलाइन में कहा गया कि पैनल को ऐसे सबूतों की कमी दिखी, जिनमें ये बताया गया हो कि रेमेडिसविर ने मृत्यु दर को कम किया या वेंटिलेशन की जरूरत को कम किया हो.

दवा के लिए बड़ा झटका
ये गाइडलाइन दवा के लिए एक बड़ा झटका है. रेमेडिसविर (Remdesivir) को शुरुआती परीक्षण के बाद इस साल गर्मियों में कोविड-19 के लिए संभावित प्रभावी उपचार के रूप में दुनियाभर में ध्यान आकर्षित किया और कुछ वादे दिखाए.

गिलियड ने राजस्व पूर्वानुमान में कटौती की
अक्टूबर के अंत में गिलियड ने अपने 2020 के राजस्व पूर्वानुमान में कटौती की थी और रेमेडिसविर की बिक्री की भविष्यवाणी की अपेक्षा कम मांग और कठिनाई का हवाला दिया था. एंटीवायरल दवा दुनिया भर में कोविड -19 रोगियों के इलाज के लिए अधिकृत केवल दो दवाओं में से एक है, लेकिन सॉलिडैरिटी ट्रायल के रूप में ज्ञात एक बड़े डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाले परीक्षण ने पिछले महीने दिखाया था कि 28-दिवसीय मृत्यु दर या लंबाई पर इसका कम या कोई प्रभाव नहीं था.

ट्रंप के इलाज में हुआ था इस्तेमाल
रेमेडिसविर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं में से एक थी और पिछले अध्ययनों में दिखाया गया था कि ये दवा रिकवरी के समय में कमी लाती थी. यह 50 से अधिक देशों में कोविड -19 उपचार के रूप में उपयोग के लिए अधिकृत है. गिलियड ने सॉलिडैरिटी ट्रायल के परिणामों पर सवाल उठाया है.

रेमेडिसविर से रोगियों पर कोई सार्थक प्रभाव नहीं
डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देश विकास समूह (जीडीजी) पैनल ने कहा कि इसकी सिफारिश एक सबूत की समीक्षा पर आधारित थी, जिसमें COVID-19 के साथ अस्पताल में भर्ती 7,000 से अधिक रोगियों को शामिल करने वाले चार अंतरराष्ट्रीय यादृच्छिक परीक्षणों के डेटा शामिल थे. साक्ष्य की समीक्षा करने के बाद पैनल ने कहा, यह निष्कर्ष निकाला गया है कि रेमेडिसविर का रोगियों के लिए मृत्यु दर या अन्य महत्वपूर्ण परिणामों पर कोई सार्थक प्रभाव नहीं है और ये प्रशासन के लिए महंगी और जटिल है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें