Gold Silver Price: लगातार तीसरे दिन सस्ता हुआ सोना-चांदी, ये है वजह

नई दिल्ली. सोने-चांदी के भाव (Gold Silver Price) में गिरावट जारी है. लगातार तीसरे दिन (Gold Price, 30 November 2020) स्पॉट मार्केट के साथ ही वायदा बाजार में भी दोनों धातुओं का भाव नरम रहा. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने-चांदी में गिरावट देखने को मिल रही है. सोने चांदी की कीमतों के उतार-चढ़ाव का कनेक्शन कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर आई खबरों से जुड़ रहा है.

सोने की कीमत (Gold Price Today)
आज (सोमवार 30 नवंबर) दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव (Gold Price) प्रति 10 ग्राम कम होकर 47,483 रुपये रहा. बीते कारोबारी सत्र की अपेक्षा ये 142 रुपये कम रहा है. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोना 1,781.50 डॉलर प्रति औंस रहा.

चांदी की कीमत (Silver Price Today)
सोने के साथ ही चांदी की चमक भी फीकी रही. चांदी का आजा का भाव (Silver Price) 57,808 रुपये पर आ गया है. जबकि, इससे पहले चांदी का भाव 58,509 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था यानी बीते कारोबीर सत्र की अपेक्षा चांदी 701 रुपये टूट टुकी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी चांदी की कीमतों में गिरावट जारी है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी 22.29 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है.

क्या है कारण
सोने चांदी के भाव का कनेक्शन कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की उम्मीद से जोड़कर बताया जा रहा है. एक्सपर्ट्स का कहना है, कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर उम्मीद जागी है. इससे निवेशकों के सेंटीमेंट्स बूस्ट हुए हैं. इस वजह से निवेशक अब अधिक जोखिम वाले इनवेस्ट कर रहे हैं. जानकारों का यह भी कहना है कि वैक्सीन की खबरों के बाद शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली है. फिलहाल निकट भविष्य में भी सोने की कीमतों में तेजी के आसार नहीं दिखाई दे रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें