7th Pay Commission: होली के पहले बढ़ सकता है DA, यात्रा भत्ता भी आ सकता है 8 परसेंट ज्यादा?

7th Pay Commission: 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 61 लाख पेंशनर्स को जुलाई-दिसंबर 2020 के महंगाई भत्ते और इसमें 4 परसेंट बढ़ोतरी को फिर से लागू करने का इंतजार है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार जनवरी-जून 2021 के लिए 4 परसेंट DA बढ़ोतरी को सरकार होली से पहले दे सकती है. सूत्रों का ये भी कहना है कि सरकार उस महंगाई भत्ते को भी जारी कर सकती है जिसे कोरोना संकट की वजह से जुलाई 2020 में रोक लिया गया था. हालांकि सरकार ने अभी तक इसे लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया है.

1/4
सरकार 4 परसेंट DA बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है
Centre may announce 4 pc DA
कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार जनवरी-जून 2021 के लिए 4 परसेंट DA बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता साल में दो बार रिवाइज करती है, ताकि कर्मचारियों को बढ़की महंगाई की तकलीफों से बचाया जा सके. महंगाई भत्ते में पहला बदलाव जनवरी से जून के दौरान होता है. दूसरा रिवीजन जुलाई से दिसंबर के होता है.

2/4
रुके हुए DA को फिर से शुरू किया जा सकता है
Restoration of DA
इतना ही नहीं, मीडिया में ये भी दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार जुलाई 2020 में रोके गए महंगाई भत्ते को फिर से शुरू कर सकती है. इस DA को कोरोना वायरस की वजह से रोक लिया गया था. फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 4 परसेंट कम यानी 17 परसेंट महंगाई भत्ता मिलता है

3/4
महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी
Increase in DA
अगर सरकार जुलाई से दिसंबर 2020 के दौरान 4 परसेंट DA कटौती को फिर से देना शुरू कर देती है और जनवरी से जून 2021 के महंगाई भत्ते में 4 परसेंट बढ़ोतरी कर देती है तो केंद्रीय कर्मचारियों को सीधा 8 परसेंट DA बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा. यानी अभी 17 परसेंट के हिसाब से DA मिलता है, लेकिन बढ़ोतरी के बाद ये 25 परसेंट हो जाएगा. यानी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स को मिलने वाली पेंशन में अच्छी बढ़ोतरी की उम्मीद की जा सकती है.

4/4
यात्रा भत्ता भी 8 परसेंट बढ़ जाएगा?
TA will also jump 8 pc in sync with DA
7वें वेतन आयोग के सुझावों के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला यात्रा भत्ता (Travel Allowance-TA) भी महंगाई भत्ते के साथ साथ ही बढ़ेगा, जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाला TA भी 8 परसेंट बढ़ जाएगा


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें