‘250’ की थाली के चक्कर में 50,000 रुपये की चपत, आप भी बचिए ऐसे ऑफर्स से

नई दिल्ली: 250 रुपये के खाने के चक्कर में चपत लग गई 50,000 रुपये की. ये धोखाधड़ी साउथ बैंगलुरू के येलाचेनाहल्ली (Yelachenahalli) की रहने वाली 58 साल की सविता शर्मा के साथ हुई है. उन्हें Facebook पर दिए गए विज्ञापन को देखकर खाना ऑर्डर करना महंगा पड़ गया.

The Indian Express में छपी खबर के मुताबिक, सविता शर्मा ने फेसबुक पर एक रेस्टोरेंट का विज्ञापन देखा, जिसमें ऑफर था कि एक खाने की थाली ऑर्डर करने पर 2 खाने की थालियां मुफ्त में मिलेंगी. ये कोई ऑफर नहीं बल्कि एक Online Fraud था, जिसका पता उन्हें तब चला जब वो इसका शिकार हो गईं.

ऐसे हुआ फ्रॉड ‘Facebook Fraud’
पुलिस में सूत्रों के मुताबिक, विज्ञापन में रेस्टोरेंट का पता सदाशिवनगर (Sadashivanagar) दिया गया था, सविता शर्मा ने विज्ञापन में दिए गए नंबर पर फोन किया और कहा कि वो खाना ऑर्डर करना चाहती हैं. दूसरी तरफ से बोल रहे व्यक्ति ने कहा कि उन्हें 10 रुपय में ऑर्डर बुक करना होगा और बाकी का बैलेंस जब खाना डिलिवर हो जाएगा तब कैश में चुका दें.

एक क्लिक और खाते से कट गए 49,996 रुपये!

सविता शर्मा को तब उनके मोबाइल पर एक लिंक भेजा गया, उसमें एक फॉर्म था, जिसमें उनकी डेबिट कार्ड की जानकारी, पिन नंबर वगैरह भरकर सबमिट करना था. बस यहीं पर उनसे गलती हो गई. उन्होंने सारी डिटेल्स भरक जैसे ही फॉर्म भरा और सबमिट किया उनके अकाउंट से 49,996 रुपये कट गए. सूत्रों के मुताबिक इसका पता उन्हें तब चला जब उनके मोबाइल पर पैसा कटने का मैसेज आया. उन्होंने तुरंत उस विज्ञापन वाले नंबर पर दोबारा कॉल किया, नंबर बंद (switched off) था.

सविता शर्मा ने इस धोखाधड़ी की शिकायत साइबर क्राइम की Economic Offences & Narcotics (CEN) police station में की. पुलिस ने कहा कि वो मामले की जांच कर रहे हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें