मलेशिया: 95 साल की उम्र में महातिर मोहम्‍मद ने बनाई नई पार्टी

पुत्राजाया:  मलेशिया में दो बार मुल्क के प्रधानमंत्री पद को संभाल चुके महातिर मोहम्मद ने शुक्रवार को नई राजनीतिक पार्टी बनाने का एलान किया.अपने उत्तराधिकारी मुहीउद्दीन यासिन के साथ जारी राजनीतिक संघर्ष को लेकर उन्हें करीब दो महीने पहले अपनी ही पार्टी से बाहर कर दिया गया था. 95 साल के महातिर ने फरवरी के अंत में उस वक्त प्रधानमंत्री पद से त्यागपत्र दिया था जब सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल एक पार्टी ने उनका साथ छोड़ दिया था और उस दौरान महातिर की सरकार गिर गई थी. गौरतलब है कि 2018 के राष्ट्रीय चुनावों में उनके गठबंधन को ऐतिहासिक जीत भी मिली थी.

महातिर ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “हमें महसूस होता है कि हमें अपनी लड़ाई जारी रखनी चाहिए और इसीलिए हम एक नयी पार्टी बना रहे हैं”. हालांकि उन्होने अपनी पार्टी के नाम का खुलासा नहीं किया लेकिन ये जरूर कहा कि उनकी पार्टी का मुख्य एजेंडा देश में व्याप्त भ्रष्टाचार को समाप्त करना ही होगा. वहीं उन्होने ये भी कहा कि वो अपनी नई मलय पार्टी के जरिए एक बार फिर से मुल्क मलेशिया को एशिया के टाइगर का रुतबा दिलाएंगे. महातिर ने कहा कि उनकी नयी पार्टी स्वतंत्र होगी और विपक्षी गठबंधन में शामिल नहीं होगी.

अपनों के बीच यूं बेगाने हुए थे महातिर
मार्च में मुहीद्दीन यासिन ने पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रजाक की पार्टी के समर्थन से प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था. रजाक की पार्टी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे और उनकी पार्टी को 2018 में सत्ता से बाहर होना पड़ा था. इसके बाद महातिर उनके पुत्र और तीन अन्य सदस्यों को उनकी बेरसतु पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था. उस वक्त उन्‍होंने कहा था कि मुहीउद्दीन ने पार्टी पर कब्जा कर लिया है और अब यह खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देने वाली सरकार बन चुकी है. उन्होंने मुहीउद्दीन पर आरोप लगाया कि उन्होंने पार्टी में समर्थन जुटाने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया और पार्टी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई के अपने लक्ष्य से भटक गयी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें