Schools Reopening From 1 February 2021: सोमवार से इन राज्यों में खुल जाएंगे स्कूल, देखिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से देशभर में पिछले करीब 10 महीने से स्कूल आंशिक या पूरी तरह से बंद हैं. इस दौरान छात्र-छात्राओं ने ऑनलाइन पढ़ाई की. लेकिन अब 1 फरवरी 2021 से देशभर के कई राज्यों में स्कूल खोले जा रहे हैं. स्कूल दोबारा खुलने के बाद छात्र-छात्राएं क्लास में बैठकर ऑफलाइन पढ़ाई कर पाएंगे. अब पहले की तरह टीचर क्लास में बच्चों को पढ़ाएंगे.

स्कूल खुलने से पहले सरकार की तरफ से निर्देश जारी किया गया है कि स्कूल प्रबंधन की जिम्मेदारी होगी कि वहां कोरोना वायरस (Coronavirus) गाइडलाइंस का पालन किया जाए. इसमें स्कूल में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, बार-बार हाथ धोना और फेस मास्क पहनना आदि शामिल हैं.

1 फरवरी से इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल

हरियाणा

हरियाणा (Haryana) में 1 फरवरी 2021 से क्लास 6 से लेकर 8 तक की पढ़ाई स्कूल में होगी. हरियाणा सरकार ने दोबारा स्कूल खोलने का आदेश दे दिया है. स्कूल प्रबंधन द्वारा इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा.

जम्मू और कश्मीर

कोराना संकट के कम होने के बाद 1 फरवरी 2021 से जम्मू में 9 से लेकर 12 तक की कक्षाओं के लिए स्कूल खुलेंगे. गृह मंत्रालय ने इस दौरान स्कूल प्रबंधन से कोरोना वायरस गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कहा है.

गुजरात

गुजरात सरकार ने भी 1 फरवरी 2021 से स्कूलों में क्लास 9 और 11 के लिए ऑफलाइन पढ़ाई फिर से शुरू करने का फैसला किया है. इससे पहले 11 जनवरी से क्लास 10 और 12 के लिए ऑफलाइन पढ़ाई शुरू हो चुकी है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें