चमगादड़ प्रिंट वाली T-Shirt को लेकर China और Canada में बढ़ी टेंशन, नाराज बीजिंग ने दर्ज कराई शिकायत

बीजिंग: चीन (China) और कनाडा (Canada) के बीच एक टी-शर्ट टेंशन की वजह बन गई है. चीन ने T-Shirt पर नाराजगी जताते हुए कनाडा से स्पष्टीकरण मांगा है. दरअसल, बीजिंग स्थित कनाडा दूतावास के एक कर्मचारी ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने में चीन के रुख का मजाक उड़ाती तस्वीरों वाली टी-शर्ट ऑर्डर की थी, जब चीनी सरकार को इसका पता लगा तो वह भड़क उठी. चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने इस संबंध में कनाडा के समक्ष अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए स्पष्टीकरण मांगा है.

जांच कराने की मांग
चीन (China) ने पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि कनाडा दूतावास के एक कर्मचारी द्वारा कुछ विवादास्पद टी-शर्ट का ऑर्डर दिया गया था. इस बारे में कनाडा (Canada) सरकार के समक्ष औपचारिक शिकायत दर्ज करा दी गई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को कहा कि चीन ने कनाडा से घटना की जांच कराने और मामले पर स्पष्टीकरण की मांग की है.

ऐसे सामने आया मामला
यह मामला तब सामने आया जब टी-शर्ट बनाने वाली कंपनी ने चीनी सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी दी. कंपनी ने अपने पोस्ट में कहा कि कनाडा दूतावास के एक कर्मचारी ने चमगादड़ प्रिंट वाली टी-शर्ट का ऑर्डर दिया है. चमगादड़ प्रिंट वाली टी-शर्ट से वैसे तो चिढ़ने वाली कोई बात नहीं है, लेकिन शायद चीन को चमगादड़ देखकर कोरोना याद आ जाता है और वह आरोप भी जो दुनिया खासकर अमेरिका ने उस पर लगाए थे.

Canada ने जताया खेद
कहा जाता है कि चमगादड़ से चीन में कोरोना वायरस की शुरुआत हुई और यह संक्रमण सबसे पहले वुहान शहर में इंसान में फैला और वहां से पूरी दुनिया में पहुंचा. कनाडा के मीडिया में टी-शर्ट को लेकर सफाई दी गई है. खबरों में कहा गया कि यह चमगादड़ वाला लोगो न्यूयॉर्क के हिप-हॉप ग्रुप वू तांग क्लान के होमपेज पर था. कनाडा ने इस गलतफहमी के लिए खेद जताया.

पहले से ही दोनों में है तनाव

चीन और कनाडा के बीच पहले से तनाव है. चीन द्वारा अपनी दूरसंचार कंपनी हुआवेई की शीर्ष अधिकारी मेंग वानझोऊ को रिहा करने की कई बार मांग की जा चुकी है, लेकिन कनाडा सरकार इस पर कोई ध्यान नहीं दे रही है. कनाडा ने मेंग को 2018 में वेंकुवर हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया था. इसके जवाब में चीन ने भी कनाडा के एक पूर्व राजनयिक और उद्यमी को हिरासत में ले लिया था. अब टी-शर्ट विवाद को लेकर फिर दोनों में तनातनी हो गई है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें