मौद्रिक नीति की बैठक का आज दूसरा दिन, कल होगा Repo और Reverse Repo Rate का ऐलान

दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मौद्रिक नीति (Monetary Policy Committee) का ऐलान शुक्रवार को होने जा रहा है. बैठक बुधवार से शुरू हो गई है और आज बैठक का दूसरा दिन है. इस बैठक में आरबीआई ये तय करता है कि वो किस दरों पर बैंक को लोन देगा और बैंक किस दर पर अपने पास जमा धनराशि रिजर्व बैंक के पास जमा कराएंगे . इस बैठक के बाद ही ये पता चलता है कि आपका होम लोन उतना ही रहेगा या फिर सस्ता या महंगा हो जाएगा.

पिछली तीन बैठक में नहीं बदली है ब्याज दर
इस बात की उम्मीद की जा रही है कि 5 फरवरी को घोषित होने वाली द्विमासिक नीतिगत दरों में एमपीसी बेंचमार्क रेपो रेट में कटौती से बचेगी. इससे सिस्टम में पर्याप्त मात्रा में लिक्विडिटी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी और इससे इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में निवेश बढ़ेगा. कोरोना काल में आरबीआई से उम्मीद है कि वो अपना उदार रुख बरकरार रखेगा जिससे लोगों पर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पडे़गा.

क्या होता है रेपो रेट

रेपो रेट वो दर होती है जिस पर आरबीआई बैंकों को लघु अवधि (Short Term) के लिए लोन देता है. इस समय रेपो रेट 4 फीसदी के रिकॉर्ड निम्न स्तर पर है. कोरोना काल को देखते हुए आरबीआई लगातार उदार रुख अपना रहा है और इससे लोगों को काफी सहूलियत भी मिल रही है क्योंकि जितने कम रेट पर बैंक को लोन मिलेगा उतने ही कम दर पर बैंक ग्राहक को लोन देता है.

रिवर्स रेपो रेट को समझिए
रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate)वो दर होती है जिस पर बैंक अपनी धनराशि आरबीआई के पास जमा कराते हैं. इस समय रिवर्स रेपो रेट 3.35 फीसदी है. पिछले तीन बार की बैठक में आरबीआई ने मौद्रिक नीति में बदलाव नहीं किया है.

क्या सस्ता होगा होम लोन

आरबीआई शुक्रवार को मौद्रिक नीति का ऐलान करेगा. इसके बाद ही तय होगा कि आपके होम लोन की ईएमआई पर क्या असर पड़ेगा. Home Loan सस्ता होगा या महंगा या फिर पिछली 3 बार की तरह ही कोई बदलाव नहीं होगा. इस सबका फैसला आरबीआई शुक्रवार को करेगा जिस पर सबकी नजर है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें