भोपाल गैस त्रासदी: बनेगा स्मारक, लोग देख सकेंगे दिसंबर 1984 की काली रात का मंजर

भोपाल: यूनियन कार्बाइड कैंपस परिसर में ‘भोपाल गैस त्रासदी स्मारक’ बनाया जाएगा. इसके लिए फरवरी के आखिरी हफ्ते में टेंडर जारी किया जाएगा. सरकार द्वारा यहां कारखाना परिसर में बने यूका प्लांट को संरक्षित किया जाएगा. वहीं, इसके पहले प्लांट स्ट्रक्चर की सफाई कर टूट रहे हिस्से को फिर से बनाया जाएगा, ताकि पर्यटक 36 साल पहले यूनियन कार्बाइड कारखाना टैंक से रिसी गैस व उसके बनने की प्रक्रिया और खतरे को पर्यटक समझ सकें.

इस संबंध में जानकारी देते हुए भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास विभाग मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि यूनियन कार्बाइड कैंपस परिसर में बनने वाले भोपाल गैस त्रासदी मेमोरियल की मैपिंग की जा चुकी है. जल्द ही इस पर काम भी शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि ‘भोपाल गैस त्रासदी स्मारक’ से 200 से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा.

मेमोरियल वॉक में दिखेगा दिसंबर 1984 की रात का मंजर
मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि यूका कारखाने के गोदाम में रखे जहरीले कचरे का निपटान व फैक्टरी की सफाई का टेंडर इस महीने के आखिर हफ्ते में जारी कर दिया जाएगा. कचरे के निपटान के लिए जिले के बाहर भेजा जाएगा. इस कैंपस में मेमोरियल वॉक भी बनेगी, जिसमें दिसंबर 1984 की रात में हुई गैस रिसाव की घटना को दिखाया जाएगा.

गैस त्रासदी के पीड़ितों को दी जाएगी नौकरी
‘भोपाल गैस त्रासदी स्मारक’ के संचालन और निगरानी के लिए गैस त्रासदी से पीड़ित 200 से ज्यादा लोगों को नौकरी दी जाएगी. हालांकि इसके लिए उन्हें पैरामीटर पूरा करना होगा.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें