आजादी का अमृत महोत्सव: मध्य प्रदेश में 75 सप्ताह तक होंगे कार्यक्रम; CM शिवराज आज करेंगे शुभारंभ

भोपाल: देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर शिवराज सरकार और मध्य प्रदेश भाजपा ‘आजादी अमृत महोत्सव’ मनाएगी. पूरे राज्य में 75 सप्ताह स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन होगा. इन कार्यक्रमों के जरिए देशभक्ति का संदेश और भारतीय संस्कृति की झलक दिखाने की कोशिश की जाएगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह शुक्रवार सुबह 10 बजे शौर्य स्मारक में ‘आजादी अमृत महोत्सव’ की शुरुआत करेंगे. कार्यक्रम में पुलिस बैंड के साथ देशभक्ति गीत-भजनों की प्रस्तुति होगी.

स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 सप्ताह तक ‘अमृत महोत्सव’
आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने स्वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर 75 सप्ताह तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाए जाने का निर्णय किया है. इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 259 सस्यीय एक कमेटी भी गठित की गई है, जिसमें अलग-अलग क्षेत्रों की हस्तियां और विशिष्ट लोग शामिल हैं. यह समिति भारत की आजादी के 75 साल होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों की रूपरेखा के लिए नीति निर्देशन और मार्गदर्शन का काम करेगी.

15 अगस्त 2022 के 75 हफ्ते पहले 12 मार्च 2021 से आयोजनों की शुरुआत
इसके तहत 15 अगस्त 2022 के 75 हफ्ते पहले 12 मार्च 2021 से आयोजनों की शुरुआत होगी. इसी दिन महात्मा गांधी के ऐतिहासिक नमक सत्याग्रह की 91 वीं वर्षगांठ भी है. महात्मा गांधी के नेतृत्व में 1930 में 12 मार्च को ही साबरमती आश्रम से नवसारी के दांडी तक विरोध प्रदर्शन निकाला गया था. दांडी मार्च ब्रिटिश सरकार के नमक पर एकाधिकार के खिलाफ अहिंसक प्रदर्शन था. दांडी मार्च 12 मार्च से 6 अप्रैल 1930 तक चला था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रतीकात्मक दांडी मार्च को  आज हरी झंडी दिखाएंगे.

केंद्र के साथ ही सभी राज्यों में भी आजादी की 75वीं वर्षगाठ  पर होंगे कार्यक्रम
केंद्र के साथ ही सभी राज्यों में भी आजादी की 75वीं वर्षगाठ के एक साल पहले से कार्यक्रमों की शुरुआत हो रही है. इसी क्रम में मध्य प्रदेश शासन द्वारा भी ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने बताया, इस दौरान प्रदेश के समस्त जिला व मंडलों में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 के शहीदों से लेकर स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के समाधि स्थल, बलिदान स्थल, महापुरूषों की प्रतिमाओं, जय स्तंभ या कीर्ति स्तंभों, नगर के प्रमुख चैराहों पर शहीदों के चित्रों के समक्ष दीप जलाकर उनका पुण्य स्मरण किया जाएगा.

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी 52 जिलों में कार्यक्रम का फैसला किया है
युवाओं को स्‍वतंत्रता संग्राम, देश के विकास व विश्वगुरू भारत का सपना बताने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है. केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने बताया कि सांसद और जन प्रतिनिधि आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. सांसदों के कार्यक्रमों की सूचना शिवराज सिंह सरकार को भेज दी गई है. साथ ही, पार्टी को भी इसके बारे में जानकारी दी गई है. उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने सभी 52 जिलों में कार्यक्रम करने का फैसला किया है. राज्य में 75 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें