SBI इन निवेशकों के खाते में भेजेगा 2,489 करोड़ रुपये, क्या आपके बैंक अकाउंट में आएगी रकम!

नई दिल्ली: SBI Funds Management (SBI MF) फ्रैंकलिन टेंपलटन (Franklin Templeton) म्यूचुअल फंड की बंद हुई 6 स्कीम्स के यूनिटहोल्डर्स को अगली किस्त के तहत इस हफ्ते 2,489 करोड़ रुपए ट्रांसफर करेगी, सोमवार से पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. SBI MF ने इसके पहले निवेशकों को 12,084 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे. इसमें 12 अप्रैल के हफ्ते में जारी 2,962 करोड़ रुपये भी शामिल हैं.

Franklin Templeton MF के निवेशकों को मिलेगी रकम
Franklin Templeton MF के प्रवक्ता ने कहा कि SBI म्यूचुअल फंड 6 स्कीम्स के यूनिटहोल्डर्स को अगली किस्त के तहत 2,498.75 करोड़ रुपए बांटे जाएंगे. जिन निवशकों के खाते KYC अपडेटे है, उन्हें सोमवार 3 मई, 2021 से शुरू हफ्ते के दौरान पेमेंट हो जाएगी. सुप्रीम कोर्ट ने फ्रैंकलिन टेंपलटन की 6 बॉन्ड योजनाओं में निवेश करने वाले निवेशकों का पैसा लौटाने के लिए कंपनी के असेट्स को बाजार में बेचकर उससे मिलने वाली रकम से यूनिटधारकों में बांटे जाने के लिए SBI MF एमएफ की ओर से तैयार मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) को मार्च में मंजूरी दी थी.

डिजिटल, चेक, DD से होगा भुगतान
Franklin Templeton MF के प्रवक्ता ने बताया कि यूनिटधारकों को भुगतान 30 अप्रैल के यूनिट के नेट एसेट वैल्यू (NAV) के आधार पर किया जाएगा. SBI MF निवेशकों को भुगतान डिजिटल तरीके से करेगी. अगर यूनिटहोल्डर का बैंक अकाउंट इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट स्वीकार नहीं करता है तो एक चेक या डिमांड ड्राफ्ट उनके रजिस्टर्ड पते पर SBI MF की ओर से भेजा जाएगा.

1 अप्रैल 2020 को 6 स्कीम्स बंद हुईं

Franklin Templeton MF ने अप्रैल 2020 में 6 बॉन्ड म्यूचुअल फंड योजनाओं को बंद कर दिया था. कंपनी ने बॉन्ड बाजार में नकदी की कमी और रिडम्पशन का दबाव का हवाला देते हुए योजनाएं बंद करने की घोषणा की थी. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा भी किया गया था कि यह म्यूचुअल फंड कंपनी भारत से निकलने की तैयारी कर रही है. कंपनी ने मार्केट रेग्युलेटर SEBI को कहा कि अगर निष्पक्ष सुनवाई नहीं होती है तो वह भारतीय बाजार से बाहर निकल जाएगी. हालांकि बाद में कंपनी ने सफाई दी कि वह भारतीय बाजार को लेकर प्रतिबद्ध है उसका बाहर निकलने का कोई इरादा नहीं है.

6 स्कीम्स बंद हुई थीं
आपको बताते हैं कि Franklin Templeton MF की उन 6 स्कीमों के नाम जिनकी कुल AUM यानी असेट अंडर मैनेजमेंट 25,000 करोड़ रुपये है.

Franklin India Low Duration Fund
Franklin India Dynamic Accrual Fund
Franklin India Credit Risk Fund
Franklin India Short Term Income Plan
Franklin India Ultra Short Bond Fund
Franklin India Income Opportunities Fund


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें