आखिरी मौका! MP Teacher’s Bharti में आज ही करा लें वेरिफिकेशन, यहां जानें डॉक्यूमेंट लिस्ट

भोपाल: MP Teacher’s Bharti: मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में दस्तावेज सत्यापन का आज आखिरी दिन है. माध्यमिक शिक्षक पद पर भर्ती के लिए वेटिंग लिस्ट के अभ्यर्थियों ने अभी तक अपना दस्तावेज सत्यापन नहीं कराया है. इससे पहले दस्तावेज सत्यापन की लास्ट डेट 15 जून थी, जिसे बढ़ाकर 23 जून किया गया.

मोबाइल पर भेजा जा रहा मैसेज
MP Online के माध्यम से अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए सूचना दी जा रही. साथ ही MP Online पोर्टल पर अभ्यर्थियों की लिस्ट भी प्रदर्शित की गई. शिक्षा विभाग ने अपने निर्देशों में साफ तौर पर कहा कि अगर अभ्यर्थी आज दस्तावेज सत्यापन नहीं करवाते हैं तो उनकी उम्मीदवारी को निरस्त कर दिया जाएगा.
30 हजार पदों पर होगी भर्ती
शिवराज सरकार ने 2021-22 के बजट में शिक्षक भर्ती कराने का ऐलान किया था. 30,594 पदों पर भर्ती होना है, जिनमें से 28,594 पदों पर भर्ती 7 जून से शुरू होगी. उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 17 हजार, माध्यमिक शिक्षकों के 5,670, वहीं आदिम जाति कल्याण विभाग में उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 2,220 व माध्यमिक शिक्षकों के 5,704 पद शामिल हैं.

2019 में आ गया था रिजल्ट
मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया एक ज्वलंत मुद्दा है, जो पिछले दो सालों से विभाग की परेशानी बना हुआ है. शिक्षक भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन 2018 में जारी हुआ था. माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 26 अक्टूबर 2019 को घोषित कर दिया गया. वहीं उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 28 अगस्त 2019 को आया.

रिजल्ट आने के बाद पिछले साल जून में भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन कोरोना काल में आईं दिक्कतों के बाद भर्ती बंद कर दी गई. 10 महीनों बाद अप्रैल में भर्ती प्रक्रिया के लिए दस्तावेजों का सत्यापन फिर एक बार शुरू किया गया. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर आ गई, जिस कारण 16 अप्रैल को इसे स्थगित करना पड़ा. अब 7 जून से एक बार फिर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई. जिसकी लास्ट डेट 23 जून है.

यह भी पढ़ेंः- MP: शिक्षक भर्ती में सफल अभ्यर्थी वेरिफिकेशन से पहले इन डॉक्यूमेंट्स को कर लें तैयार, यहां देखें लिस्ट

माध्यमिक शिक्षकों के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

1- टीईटी पास परीक्षा का सर्टिफिकेट
2- 10वीं पास का सर्टिफिकेट
3- 12वीं पास का सर्टिफिकेट
4- ग्रेजुएशन सर्टिफिकेट
5- बीएड या डीएलएल का सर्टिफिकेट
6- जन्मतिथि प्रमाण पत्र
7- आयु प्रमाण पत्र
8- जाति प्रमाण पत्र
9- फिजिकली चैलेंज सर्टिफिकेट (अगर इस कैटेगरी में आते हैं तब)
10- एड्रेस सर्टिफिकेट
11- चरित्र प्रमाण पत्र


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें