Covid-19 Delta Plus Variant: जम्मू-पंजाब समेत 8 राज्यों में मिला डेल्टा प्लस वैरिएंट, कोरोना के नए रूप ने बढ़ाई चिंता

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Coronavirus Second Wave) का प्रकोप धीरे-धीरे कम होने लगा है और नए मामलों में बड़ी कमी आई है, लेकिन इस बीच कोविड-19 का नया वैरिएंट डेल्टा प्लस (Covid-19 Delta Plus Variant) अपने पैर पसारने लगा है. देश के 8 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट के करीब 40 मामले सामने आ चुके हैं.

अब तक इन 8 राज्यों में मिला डेल्टा प्लस वैरिएंट
कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट (Coronavirus Delta Plus Variant) के अब तक 40 मामले सामने आ चुके हैं और यह 8 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों तक पहुंच चुका है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, डेल्टा प्लस वैरिएंट के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं और अब तक 21 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसके अलावा मध्य प्रदेश में छह, केरल और तमिलनाडु में तीन-तीन, कर्नाटक में दो और पंजाब, आंध्र प्रदेश और जम्मू में एक-एक मामले सामने आए हैं.

मध्य प्रदेश में डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित महिला की मौत
रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट (Delta Plus Variant in Ujjain) से दो लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें से एक महिला की 23 मई को मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि महिला ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाया था. जबकि एक अन्य महिला डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित होने के बावजूद अब ठीक हो गई है और पूरी तरह स्वस्थ है.

कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट ने बढ़ाई चिंता
कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वैरिएंट (Coronavirus Delta Plus Variant) ने चिंता बढ़ा दी है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि इसे ‘चिंताजनक स्वरूप’ (वीओसी) के रूप में वर्गीकृत किया है. मंत्रालय ने बताया कि डेल्टा के अलावा डेल्टा प्लस समेत डेल्टा के सभी अन्य वैरिएंट को भी वीओसी की श्रेणी में रखा गया है. इसके साथ ही महाराष्ट्र, केरल और मध्य प्रदेश को सतर्कता बढ़ाने और जन स्वास्थ्य संबंधी उचित कदम उठाने की सलाह दी गई है.

भारत में 3 करोड़ से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित
वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus in India) से अब तक 3 करोड़ 82 हजार 169 लोग संक्रमित हो चुके हैं, जिनमें से 3 लाख 92 हजार 14 लोग इस महामारी की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं, जबकि 2 करोड़ 90 लाख 56 हजार 609 लोग ठीक भी हुए हैं. देश में कोविड-19 के 6 लाख 33 हजार 546 एक्टिव केस मौजूद हैं.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें