काम की बात: एटीएम से पैसे निकालते हैं तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना खाली हो जाएगा अकाउंट

एक समय था जब लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंकों में लाइन लगानी पड़ती थी और लाइनें इतनी बड़ी होती थीं कि आपका नंबर आने तक सुबह से शाम भी हो जाती थी। लेकिन आज के समय में एटीएम ने बैंकों से पैसे निकालने की प्रक्रिया को बेहद ही आसान बना दिया है। आप चाहें देश के किसी भी कोने में हों, अगर वहां एटीएम है तो आप जरूरत के हिसाब से आराम से पैसे निकाल सकते हैं। हालांकि पिछले कुछ सालों में एटीएम फ्रॉड की घटनाएं भी खूब देखने को मिली हैं, जिसमें लोगों के अकाउंट ही खाली कर लिए जाते हैं। अपराधी एटीएम फ्रॉड करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, जिनकी जानकारी आम लोगों को होती ही नहीं है। इसलिए सतर्क रहने की जरूरत है

अगर आप एटीएम से पैसा निकालने गए हैं तो यह सबसे जरूरी काम है कि पहले चेक कर लें कि कहीं कैमरा तो नहीं लगा है। इसके अलावा यह भी देख लें कि कार्ड डालने वाली जगह पर कुछ संदिग्ध तो नहीं दिख रहा। अगर आपको कुछ भी संदिग्ध दिखता है तो सावधान हो जाएं। दरअसल, अपराधी कार्ड को रीड करने वाली जगह पर चिप लगा देते हैं, जिससे आपके कार्ड की सारी जानकारी वो चुरा लेते हैं।

कई लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से अपने एटीएम कार्ड का पिन और कार्ड आदि शेयर कर देते हैं, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा घटनाएं देखने को मिली हैं, जब अपने ही धोखा दे देते हैं और आपके एटीएम से पैसे निकालकर आपका अकाउंट ही खाली कर देते हैं।

अगर आप एटीएम से पैसा निकालने जा रहे हैं तो यह बहुत जरूरी है कि पिन डालते समय हाथ से कवर करें, ताकि कोई और आपके पिन को न देख सके। कई बार अपराधी छुपे हुए कैमरे के जरिये आपका पिन को चुरा लेते हैं और आपको लाखों का चूना लगा सकते हैं। 

एटीएम से पैसा निकालने के बाद आपको कैंसिल बटन जरूर दबाना चाहिए। इससे आपकी जानकारी कहीं और लीक नहीं होगी। अगर आपने पैसा निकाल लिया है तो स्क्रीन के पास से तब तक न हटें, जब तक कि स्क्रीन पर वेलकम लिखा न आ जाए।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें