10 दिन में टाटा के हाथ में होगी एयर इंडिया की चाबी

नागर विमानन सचिव राजीव बंसल ने कहा है कि एयर इंडिया के विनिवेश (Air India Sale) की प्रक्रिया अगले 10 दिन में पूरी हो सकती है और तब तक केवल आवश्यक राजस्व तथा पूंजीगत व्यय किये जाने चाहिए। बंसल एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक भी हैं। उन्होंने एक आदेश में कहा कि एयरलाइन के विनिवेश की प्रक्रिया अपने अंतिम चरण में है और टाटा समूह को इरादा पत्र पहले ही जारी कर दिया गया है।

दूसरी तरफ टाटा समूह (Tata Group) ने शेयर खरीद समझौते के बाद एयर इंडिया सहित एयरलाइन उद्योग में अपनी सभी होल्डिंग्स को ऑन-बोर्ड करने के लिए एक नया व्यवसाय वर्टिकल बनाने की योजना बनाई है। नया वर्टिकल एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएसएटीएस में समूह की रुचि रखेगा। वर्तमान में, टाटा की कम लागत वाली वाहक एयरएशिया इंडिया और पूर्ण-सेवा एयरलाइन विस्तारा में बहुमत हिस्सेदारी है।

समूह के कई कार्यक्षेत्र हैं, जिनमें से एक पर्यटन और यात्रा में समूह की रुचि इंडियन होटल्स कंपनी, विस्तारा और एयरएशिया इंडिया में है। सूत्रों के मुताबिक, इस विशेष कार्यक्षेत्र को एयरलाइंस और होटल व्यवसायों में विभाजित किया जाएगा।विभाजन के संबंध में टाटा समूह को भेजे गए एक प्रश्न का उत्तर नहीं दिया गया। टाटा संस की सहायक कंपनी टैलेस के विनिवेश प्रक्रिया के तहत राष्ट्रीय वाहक के लिए सबसे अधिक बोली लगाने वाले के रूप में उभरने के बाद यह विकास महत्वपूर्ण हो गया है। टैलेस ने एयर इंडिया एक्सप्रेस और एआईएसएटीएस के साथ एयर इंडिया में केंद्र की 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के लिए 18,000 करोड़ रुपये का उद्यम मूल्य तय किया था।

18,000 करोड़ रुपये में से टैलेस एयर इंडिया के कुल 15,300 करोड़ रुपये के कर्ज को बरकरार रखेगी। बाकी का भुगतान केंद्र को नकद घटक के रूप में किया जाएगा। केंद्र ने 12,906 करोड़ रुपये का आरक्षित मूल्य निर्धारित किया था। पिछले शुक्रवार को घोषित किए गए बोली परिणामों के आधार पर, केंद्र दिसंबर के अंत तक टैलेस के साथ एक शेयर खरीद समझौता (एसपीए) करेगा।

टैलेस को मानव संसाधन जैसी अन्य संपत्तियों के अलावा 140 से अधिक विमान और साथ ही आठ लोगो मिलेंगे। लेन-देन के बाद, टाटा संस के पास दो पूर्ण-सेवा वाहक विस्तारा और एयर इंडिया के साथ-साथ दो कम लागत वाली एयरलाइंस एयर इंडिया एक्सप्रेस और एयर एशिया इंडिया और एक ग्राउंड और कार्गो हैंडलिंग कंपनी, एआईएसएटीएस होगी।बेड़े के मामले में टाटा को एयर इंडिया के 117 चौड़े और वाइडबॉडी वाले विमान और एयर इंडिया एक्सप्रेस के 24 विमान मिलेंगे। इन विमानों की एक बड़ी संख्या एयर इंडिया के स्वामित्व में है। यह इन विमानों को 4,000 से अधिक घरेलू और 1,800 अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर संचालित करेगा। इसके अतिरिक्त, इसे एयर इंडिया के फीक्वेंट फ्लायर प्रोग्राम तक पहुंच प्राप्त होगी, जिसके 30 लाख से अधिक सदस्य हैं।


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें