शहर मे डेंगू (Dengue Cases) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके चलते प्रशासन की नींद उड़ी

भोपाल: शहर मे डेंगू (Dengue Cases) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके चलते प्रशासन की नींद उड़ी हुई है. जिले में इस साल अब तक डेंगू के मरीजों (Dengue Patients) की संख्या 523 हो गई है. ये छठवीं बार है, जब डेंगू के मरीजों की संख्या पांच सौ से ऊपर चली गई है. मिली जानकारी के अनुसार सितंबर में एक दिन में अधिकतम 16 मरीज मिले थे, जिसके इलाके में हड़कंप मच गया था. 

भोपाल में डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र
स्वास्थ्य विभाग के पास उपलब्ध जानकारी के अनुसार अगस्त में डेंगू के 100 मरीज मिले थे. इसके बाद सितंबर में 286 मरीज मिले और अक्टूबर में 137 मरीज अभी तक मिल चुके हैं. ये आंकड़े चिंता बढ़ाने वाले हैं. भोपाल में डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र लालघाटी, विजय नगर, हलालपुर, बाग सेवनिया, अमराई बस्ती, बरखेड़ा पठानी, निजामुद्दीन कॉलोनी, साकेत नगर, जीएमसी परिसर बताए जा रहे हैं. 

बच्चों की संख्या ज्यादा
भोपाल के अलावा ग्वालियर और इंदौर में भी डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं. सरकारी आंकड़ों की मानें तो मरीजों में बच्चों की संख्या ज्यादा है. ग्वालियर में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार पहुंच चुका है. पिछले 24 घंटे में ग्वालियर में डेंगू के 100 पॉजिटिव मरीज मिले हैं. इन 100 डेंगू के मरीजों में से 40 बच्चे शामिल हैं. 

इंदौर में डेंगू
वहीं इंदौर के आंकड़ों पर नजर डालें तो 24 घंटे में इंदौर में 18 नए मरीज सामने आए हैं, जो चिंता बढ़ा रहा है. प्रशासन इसे लेकर एक्शन मोड में है. साथ ही आम जनता से भी अपील की जा रही है कि वो सजग रहें और इससे बचने के सभी जरूरी इंतजाम करें


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें