Budget: मिल गई जानकारी! बजट में वित्त मंत्री करेंगी इन 10 अहम शब्दों का इस्तेमाल, भाषण को समझने में आएंगे काम

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करेंगी. आगामी बजट महत्व रखता है क्योंकि यह 2024 में चुनावी वर्ष में होने वाले आर्थिक सुधारों के लिए सरकार का रोडमैप पेश करेगा. विशेषज्ञों के अनुसार, बजट में खर्च बढ़ने की संभावना है ताकी अर्थव्यवस्था में विकास को गति दी जा सके. वहीं केंद्रीय बजट 2023-24 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के जरिए कई अहम शब्दों को भी बोला जाएगा. ऐसे में इन शब्दों को यहां जान लीजिए ताकी बजट भाषण को समझना आसान हो जाए.

राजकोषीय घाटा (Fiscal Deficit): सरकार के राजस्व और खर्च के बीच के अंतर को राजकोषीय घाटा कहा जाता है.

आयकर (Income Tax): वेतन, व्यापार आय, निवेश, ब्याज जैसे विभिन्न स्रोतों से व्यक्तिगत आय पर लगाया जाने वाला टैक्स इनकम टैक्स के रूप में जाना जाता है.

गैर-योजना व्यय (Non-Plan Expenditure): गैर-योजना व्यय में सरकार के सभी व्यय शामिल होते हैं जो बजट में शामिल नहीं होते हैं.

योजना परिव्यय (Plan Outlay): योजना परिव्यय बजट में घोषित परियोजनाओं, योजनाओं और कार्यक्रमों पर किए गए व्यय की राशि है. योजना परिव्यय के लिए धन बजटीय समर्थन और आंतरिक और अतिरिक्त बजटीय संसाधनों के माध्यम से जुटाया जाता है.

नियोजित व्यय (Planned Expenditure): केंद्रीय योजनाओं के लिए सरकार के खाते से दी गई धनराशि को नियोजित व्यय कहा जाता है. यह व्यय विकासात्मक उद्देश्य है और बजट में वर्णित योजनाओं पर व्यय किया जाता है.

प्राथमिक घाटा (Primary Deficit): राजकोषीय घाटे में से ब्याज भुगतान को घटाने पर जो शेष बचता है उसे प्राथमिक घाटा कहा जाता है. यह इंगित करता है कि ब्याज भुगतान के अलावा अन्य खर्चों को पूरा करने के लिए सरकार कितना उधार लेगी.

राजस्व घाटा (Revenue Deficit): राजस्व व्यय और राजस्व प्राप्ति के बीच के अंतर को राजस्व घाटा कहा जाता है.

राजस्व बजट (Revenue Budget): राजस्व बजट में सरकार के जरिए प्राप्त राजस्व प्राप्तियों और उन राजस्वों में से किए गए व्यय को शामिल किया जाता है. टैक्स रेवेन्यू करों और अन्य शुल्कों से बनता है जो सरकार एकत्र करती है.

राजस्व प्राप्तियां (Revenue Receipts): राजस्व प्राप्तियों में सरकार के जरिए एकत्रित कर और सरकार के जरिए किए गए निवेश पर ब्याज और लाभांश, सरकार के जरिए प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए शुल्क और अन्य प्राप्तियां शामिल होती हैं.

राजस्व व्यय (Revenue Expenditure): राजस्व व्यय सरकार के विभाग और विभिन्न सेवाओं के सामान्य संचालन, सरकार के जरिए किए गए कर्ज पर ब्याज, सब्सिडी आदि के लिए होता है.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें