Coldest City: इस शहर में माइनस 50 डिग्री पहुंचा तापमान, ठंड इतना ज्यादा कि जम जाती हैं आंखों की पलकें

World Coldest City with -50 Degree Temperature: भारत समेत दुनियाभर के कई देशों में प्रचंड ठंड पड़ रही है और कड़ाके की ठंड की वजह से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा ठंड कहां पड़ती है? तो चलिए आपको बताते हैं कि वह कौन सा शहर है, जहां सबसे ज्यादा सर्दी पड़ती है और यहां के लोग किस तरह इसको झेलते हैं.

1/7

दुनिया का सबसे ठंडा शहर याकुत्या है, जो रूस के याकुत्स्क प्रांत में है और राजधानी मॉस्को से करीब 5000 किलोमीटर दूर पूर्व में स्थित है. यहां ठंड की वजह से स्थिति इतनी ज्यादा खराब हो जाती है कि जहां मार्केट में मछली रखने के लिए फ्रिजर की जरूरत नहीं पड़ती है. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

2/7

याकुत्स्क प्रांत के याकुत्या शहर में तापमान शून्य से 50 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है. तापमान इतना ज्यादा कम हो गया है कि यहां लोगों की आंखों की पलकें तक जम जाती हैं. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

3/7

याकुत्स्क रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र में स्थित है और यहां तापमान अक्सर माइनस 40 से नीचे चला जाता है. याकुत्स्क प्रांत में सालभर तापमान माइनस में ही रहता है और सर्दियों में तो हालत बहुत ज्यादा खराब हो जाती है. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

4/7

याकुत्या शहर के लोगों का कहना है कि ठंड से निजात नहीं मिल पा रही है. लोगों का कहना है कि आप या तो मौसम के हिसाब से खुद को एडजस्ट करते हैं और उसी के अनुसार कपड़े पहनते हैं या आप ठंड की वजह से बीमार पड़ जाते हैं. लोगों को हर समय कई परत के कपड़े पहनकर रहना पड़ता है. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

5/7

याकुत्या शहर के लोगों को ठंड की वजह से खाने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है और लोग ज्यादातर मीट-बेस्ड फूड पर जिंदा रहते हैं. इसके अलावा यहां के लोग वो सारी चीजें खाते हैं, जो बॉडी को गर्मी दे और जिंदा रहने में मदद करे. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

6/7

याकुत्या शहर में ठंड की वजह से हालात ऐसे हैं कि आइसक्रीम रखने के लिए भी फ्रिज की जरूरत नहीं होती है. क्या ऐसी ठंड से निपटने का कोई राज है? इसको लेकर स्थानीय लोगों का कहना है, ‘नहीं’ (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)

2021 की जनगणना के अनुसार, याकुत्स्क में 355443 लोग रहते हैं. यहां रहने वालों को बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है, क्योंकि गर्मियों में भी तापमान शून्य से नीचे ही रहता है और पानी तक जमा रहता है. (फोटो सोर्स- रॉयटर्स)


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें