1400 KM सड़कों को बनाएंगे सुंदर, द्वारका में 250 जगह ट्रैवल के लिए मिलेंगे 1500 ई-स्कूटर- केजरीवाल

Delhi Roads: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस राजधानी से जुड़े विकास कार्यों की जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार 1400 किलोमीटर सड़कों की मरम्मत करायेगी, जो 45 फुट से अधिक चौड़ी हैं एवं लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आती हैं.

सीएम केजरीवाल ने कहा, ‘मरम्मत कार्य में फुटपाथ को दुरुस्त करना और पुराने पत्थरों के स्थान पर नये पत्थर लगाना शामिल है.’ उन्होंने कहा कि सरकार 150 छिड़काव उपकरण की व्यवस्था करेगी, जिनसे प्रतिदिन सड़कों की धुलाई की जाएगी और सड़कों के किनारे पेड़-पौधे भी लगाए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके अलावा अन्य 250 छिड़काव उपकरणों की भी व्यवस्था की जाएगी, जिनसे नगर निगम के 250 वार्डों में सड़कों की धुलाई होगी.

द्वारका में मिलेंगे ई-स्कूटर
दिल्ली की ट्रांसपोर्ट व्यवस्था के लिए बसें भ हमने काफी खरीद ली हैं. मेट्रो भी अच्छी चल रही है लेकिन Last Mile Connectivity अभी एक मुद्दा है जो बना हुआ है. इसके लिए हम ई-स्टूकर लेकर आ रहे हैं.

द्वारका में पायलट प्रोजेक्ट करने जा रहे हैं. द्वारका के इलाके में लगभग 10 मेट्रो स्टेशन है. कई सारे बस स्टॉप हैं. द्वारका में 250 लोकेशन पर 1500 ई स्कूटर उपलब्ध कराए जाएंगे. लोग अब एक साथ इंटीग्रेटिड टिकट खरीद सकते हैं. एक ही टिकट से आप बस, मेट्रो और ई स्कूटर में जा सकते हैं.

‘ई-स्कूटर खुद चलाना होगा’
मुख्यमंत्री ने कहा ई-स्कूटर खुद चलाना होगा 250 लोकेशन में से कहीं से भी ई-स्कूटर लेकर किसी भी लोकेशन पर छोड़ सकेंगे. अगले 12 महीने में यह सुविधा शुरू होगी. ई-स्कूटर में स्वाइपेबल बैटरी होगी. बैटरी फुल चार्ज होने पर अधिकतम 60 किमी प्रति घंटे की गति से 60 किलोमीटर तक यात्रा की जा सकेगी.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जिस एजेंसी के साथ एग्रीमेंट होगा, उसके चार महीने में 100 लोकेशन पर 500 स्कूटर पर आ जाएंगे. उसके अगले 4 महीने के अंदर 100 लोकेशन पर 500 और स्कूटर व उसके अगले 4 महीने में 100 लोकेशन पर 500 स्कूटर आ जाएंगे. 12 महीने के अंदर 250 लोकेशन पर 1500 ई-स्कूटर उपलब्ध हो जाएंगे.


facebook - जनसम्पर्क
facebook - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
twitter - जनसम्पर्क
twitter - जनसम्पर्क - संयुक्त संचालक
जिला प्रशासन इंदौर और शासन की दैनंदिन गतिविधियों और अपडेट के लिए फ़ॉलो करें